December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

जानिए कैसे फिट रहती हैं 80 साल की यह लेडी बॉडी बिल्‍डर, इनसे हर कोई ले सकता है प्रेरणा

साल 2008 में जब 72 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया तो उन्हें हैरानी हुई कि कंपीटिशन में हिस्सा लेने वाले बाकी प्रतिभागी उनसे ज्यादा जवान थे।

80 साल की उम्र में बॉडी बिल्डिंग करने वाली शेपर्ड। (Photo Source: Facebook)

80 साल की उम्र में जब महिला और पुरुष डॉक्टरों और अस्पतालों के चक्कर काटते हैं, अमेरिका में रहने वाली अर्नेस्टाइन शेपर्ड पड़ोस में रहने वालों के साथ मैराथन में हिस्सा लेती हैं और तो बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में भी हिस्सा लेती हैं। शेपर्ड के ग्रैंडसन की उम्र की 20 साल की है। साल 2010 और 2011 में उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में ‘दुनिया की सबसे वृद्ध महिला बॉडी बिल्डर’ के रूप में दर्ज हो चुका है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 56 साल की उम्र तक शपर्ड को स्पोर्ट्स और एथीलिट्स में कोई रूचि नहीं थी।

56 साल की उम्र में वह एक स्कूल सेक्रेटरी के रूप में काम करती थी। एक दिन वह अपनी बहन के साथ बाथिंग सूट खरीदने गई। उस समय उनको एहसास हुआ कि वह न तो फिट हैं और न ही शेप में हैं। जिसके बाद सबसे पहले उन्होंने जिम जाने का फैसला किया। दोनों बहनें जिम जाने लगी। हालांकि ब्रेन डिसीस के चलते शेपर्ड ने अपनी बहन को हमेशा-हमेशा के लिए खो दिया। कुछ महीने बाद उन्हें बॉडी को लेकर बहन से किया गया वादा आया और उन्होंने जिम जाना शुरू किया।

रेडिफ के मुताबिक अपनी डाइट के बारे में शेपर्ड बताती है कि वह प्रतिदिन 1700 कैलोरी लेती है। जिसमें ज्यादातर उबले अंडे, चिकन, सब्जियां शामिल है। अपने फेसबुक पेज पर डाइट के साथ-साथ उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि वो प्रतिदिन 10 मील दौड़ती हैं और 150 पाउंड से बेंच प्रेस करती है। उम्र के बारे में पूछे जाने पर वह बताती हैं कि एज सिर्फ एक नंबर है। उनकी हाइट 5 फुट 5 इंच है और उनका वजन 130 पाउंड (60 किलो) है। वह रोज सुबह 3 बजे उठती हैं और 100 पुश अप्स करती हैं लेकिन उनके शरीर पर एक सिंगल इंजरी भी नहीं है।

Ernestine Shepherd, Natural East Coast Tournament of Champions, Colin, Yohnnie Shambourger, Bicep, American 80 साल की उम्र में बॉडी बिल्डिंग करने वाली शेपर्ड। (Photo Source: Facebook)

साल 2008 में जब 72 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया तो उन्हें हैरानी हुई कि कंपीटिशन में हिस्सा लेने वाले बाकी प्रतिभागी उनसे ज्यादा जवान थे। आज वह खुद एक पर्सनल ट्रेनर, प्रोफेशनल मॉडल और प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली शेपर्ड दूसरों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।

Ernestine Shepherd, Natural East Coast Tournament of Champions, Colin, Yohnnie Shambourger, Bicep, American 80 साल की उम्र में बॉडी बिल्डिंग करने वाली शेपर्ड। (Photo Source: Facebook) Ernestine Shepherd, Natural East Coast Tournament of Champions, Colin, Yohnnie Shambourger, Bicep, American 80 साल की उम्र में बॉडी बिल्डिंग करने वाली शेपर्ड। (Photo Source: Facebook)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 23, 2016 3:23 pm

सबरंग