ताज़ा खबर
 

Whatsapp के इन फीचर्स के बारे में जान लेंगे तो होगी बड़ी आसानी

भारत में WhatsApp के 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं और दुनियाभर में 1.2 अरब यूजर्स हैं
इन फीचर्स के बारे में जान लेंने से होगी आसानी

व्हाट्सऐप भारत की सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। व्हाट्सऐप ने यूजर्स की सुविधा के लिए कई फीचर्स दिए हुए हैं। भारत में इसके 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं और दुनियाभर में 1.2 अरब यूजर्स हैं, लेकिन अधिकतर यूजर्स को व्हाट्सऐप की सभी फीचर्स की शायद ही जानकारी हो। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आपको मैसेज करने में और ज्यादा आसानी होगी।

1. Easier text formatting: व्हाट्सऐप ने यूजर्स के लिए टेक्स्ट फॉर्मेटिंग ऑप्शन दिया हुआ है, जिसके जरिए आप किसी भी टेक्स्ट को bold, italics या strike कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर किसी भी वाक्य को बोल्ड में लिखने के लिए उसके शुरुआत और अंत में * लगा दें। इसी तरह italics करने के लिए _ का इस्तेमाल करें।

2. Forward message to multiple contacts: कंपनी ने पिछले साल ही इस फीचर को जोड़ा है। पहले एक बार में एक ही कॉन्टेक्ट को मैसेज फॉरवर्ड कर सकते थे, लेकिन अब एक बार में ढेर सारे कॉन्टेक्ट को मैसेज फॉरवर्ड कर सकते हैं। इसके लिए मैसेज सिलेक्ट करें, forward बटन को दबाएं, कॉन्टेक्ट या ग्रुप को मार्क करें और भेज दें।

3. Call back and voice mails: अगर आप व्हाट्सऐप पर कॉल लगाते हैं और यूजर नहीं उठाता है तो व्हाट्सऐप आपको तीन विकल्प देता है- कैंसिल, कॉल बैक और रिकॉर्ड वॉयस मैसेज। इस तरह आप यूजर को फिर से कॉल लगा सकते हैं या फिर वॉयस मैसेज छोड़ सकते हैं। यह वॉयस मैसेज यूजर को चैट में दिखेगा।

4. GIF search: क्या आपको पता है कि व्हाट्सऐप पर आप GIF भेज तो सकते ही हैं साथ ही सर्च भी कर सकते हैं। यहां आपको Giphy की लाइब्रेरी दी गई है। इसके लिए स्माइली वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। उसकी ठीक बगल में GIF लिखा दिखेगा। वहां टैप करने पर आपको Giphy की लाइब्रेरी मिल जाएगी। यहां से अपनी पसंद की GIF चुन सकते हैं या सर्च भी कर सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.