December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर आप भी सोते समय चार्ज पर लगाते हैं फोन, तो कर रहे हैं ये नुकसान

क्या आप भी सोते समय अपना फोन चार्ज में लगाते हैं, या फिर सोते समय सोचते हैं कि रात को फोन चार्ज लगा देते हैं और फोन सुबह पूरा चार्ज मिलेगा।

Author November 4, 2016 09:46 am
ज्यादातर फोन ऐसी किस्म की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं, जो उन्हें तेजी से करंट स्वीकार करने की क्षमता देती है।

क्या आप भी सोते समय अपना फोन चार्ज में लगाते हैं, या फिर सोते समय सोचते हैं कि रात को फोन चार्ज लगा देते हैं और फोन सुबह पूरा चार्ज मिलेगा। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आप बहुत गलत कर रहे हैं, क्योंकि इससे आप अपने फोन का बड़ा नुकसान कर रहे हैं। ऐसा करने से ना सिर्फ आपके फोन की बैटरी खराब होती है, बल्कि इससे ब्लास्ट होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं ज्यादा देर तक फोन को चार्ज में लगाए रखने से आपके फोन की उम्र भी कम हो जाती है और अगर आपको इससे फर्क नहीं पड़ता है तो आप इसे पूरी रात चार्ज में लगा सकते हैं।

बता दें कि हम जिन फोन्स का इस्तेमाल करते हैं, उसकी बैटरी ‘Lithium-Ions’ की होती है और आवश्यकता से ज़्यादा चार्ज करने पर इसका नुकसान होना तय होता है। फोन चार्जर बनाने वाली कंपनी एंकेर के प्रवक्ता ईडो कैंपोस का कहना है कि ‘चूंकि स्मार्टफोन स्मार्ट होते हैं, इसलिए उन्हें पता होता है कि उन्हें कब तक चार्ज होने की जरूरत है। वहीं एंड्रायड और आईफोन में एक खास तरह की चिप होती है, जो उन्हें फुल चार्ज होने के बाद अत्यधिक विद्युत आवेश से बचाते हैं। अगर आप लंबे समय तक फोन के ऑफिशियल चार्जर से चार्ज करते हैं, तो इसका खतरा कम होता है। हालांकि आदतन ऐसा करने से फोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाती है।

VIDEO: शाैहर ने सड़क पर ही बेगम से कहा- तलाक, तलाक, तलाक और टूट गया निकाह

क्या है वजह?
बता दें कि ज्यादातर फोन ऐसी किस्म की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं, जो उन्हें तेजी से करंट स्वीकार करने की क्षमता देती है। वायरलैस चार्जर बनाने वाली कंपनी ओसिया के मुख्य वैज्ञानिक और संस्थापक Hatem Zeine कहते हैं कि ये तकनीक फोन को जितनी जरूरत है, उतनी मात्रा में चार्जर से करंट लेने में सक्षम बनाती है। साथ ही ये तकनीक बैटरी में एक खास क्षमता उत्पन्न करती है, जिससे बैटरी में मौजूद ‘Lithium Ions’ फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए तेजी से अपना स्थान बदलते रहते हैं। इसलिए जब आप इसे चार्जिंग पर लगा कर छोड़ देते हैं, तो यह प्रक्रिया होती रहती है और बैटरी की लाइफ कम हो जाती है और इसके खराब होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

क्या करें?
इसलिए हो सके तो फोन को लंबे समय तक चार्ज ना करें और उसे ओवरहीट ना होने दें। इससे फोन की बैटरी भी खराब होगी और बैटरी के विस्फोट होने का खतरा भी बढ़ जाएगा। साथ ही यह कोशिश करें कि अपने फोन को कम पावरफुल चार्जर से चार्ज करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 4, 2016 9:46 am

सबरंग