ताज़ा खबर
 

ट्राई ने एयरटेल, वोडाफोन व जियो से कॉल ट्रैफिक डीटेल सब्मिट कराने को कहा

दूरसंचार नियामक ट्राई ने यह निर्देश नेटवर्क पर कॉल आवाजाही के तौर तरीकों की पड़ताल करने के उद्देश्य से सुनाए हैं।
Author नई दिल्ली | September 15, 2016 15:28 pm
टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया। (फाइल फोटो)

दूरसंचार नियामक ट्राई ने टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस जियो, बीएसएनएल व एमटीएनएल से कहा है कि वे अपने-अपने फोन कॉल ट्रैफिक डीटेल का ब्यौरा जमा कराएं ताकि उनके नेटवर्क पर कॉल आवाजाही के तौर तरीकों की पड़ताल की जा सके। इस पड़ताल से नियामक को रिलायंस समूह की कंपनी रिलांयस जियो द्वारा इंटरकनेक्शन के मुद्दे पर मौजूदा दूरसंचार कंपनियों पर लगाए जा रहे आरोपों का विश्लेषण करने में मदद मिलेगी।

आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा, ‘ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों से अपने नेटवर्क पर कॉल आने-जाने का ब्यौरा देने को कहा है। एयरटेल, वोडाफोन, जियो व निजी क्षेत्र की कंपनियों ने याद करवाए जाने के बावजूद ब्यौरा दाखिल नहीं करवाया है।’ ट्राई ने इन कंपनियों को आदेश जारी कर 16 सितंबर तक ब्यौरा देने को कहा है। उल्लेखनीय है कि ट्राई ने पांच अगस्त को आईयूसी नियमों को लेकर परामर्श पत्र जारी किया था। यह कदम सीओएआई द्वारा बीएसएनएल के खिलाफ एक शिकायत के बाद उठाया गया था। रिलायंस जियो ने हाल ही में एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया सेल्यूलर जैसी मौजूदा कंपनियों के खिलाफ इंटरकनेक्शन उपलब्ध नहीं कराने को लेकर शिकायत की है।

रिलायंस जियो की शिकायत रही है कि एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया आदि मौजूदा कंपनियां इंटरकनेक्शन के मामले में उसका सहयोग नहीं कर रहीं। कंपनी का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में इस मामले में हालात अधिक खराब हुए हैं। बीते 10 दिन में ही उसके यहां से एयरटेल नेटवर्क पर की गईं 22 करोड़ से अधिक काल विफल रहीं। इसी तरह एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया तीनों कंपनियों के नेटवर्क पर उसकी कुल मिलाकर 52 करोड़ काल पूरी नहीं हो सकीं। हालांकि इसके बाद आईडिया और एयरटेल टेलिकॉम ने रिलायंस जियो को और अधिक इंटरकनेक्शन प्वाइंट उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

जियो से जुड़ी और अधिक खबरों के लिए क्लिक करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग