ताज़ा खबर
 

ये है गूगल असिस्टेंट से लैस पहला टीवी

65 इंच वाले मॉडल की कीमत 4000 डॉलर के करीब होगी।
SonyTV (Photo: SONY)

बढ़ती तकनीक को देखते हुए सभी चाहते हैं कि टीवी देखने के लिए कम से कम मेहनत करनी पड़े। पहले जब टीवी रिमोट वाले नहीं थे तो सोचते थे कि ऐसे टीवी होने चाहिए जिसमें टीवी का चैनल बदलने के लिए उठना न पड़े बस यहीं बैठे बैठे ही चैनल बदल जाए। जब रिमोट वाले टीवी आ गए फिर सोचने लगे कि टीवी को छोटा होना चाहिए बस टीवी उतना ही बड़ा होना चाहिए जितनी बड़ी स्क्रीन होती है। जब एलसीडी आ गए तो लगा कि यह कुछ कम साफ हैं इसकी क्वालिटी और ज्यादा अच्छी होनी चाहिए।

जब एलईडी आए तो लगा कि इससे भी कुछ अच्छा होना चाहिए। उसके बाद एचडी एलईडी आ गए। फिर कर्व टीवी भी आ गए। फिर अब 4k क्वालिटी वाले भी टीवी आ गए। लेकिन अब उसकी भी टेक्नॉलजी को और एडवांस करते हुए सोनी ने गूगल असिस्टेंट वाले टीवी बनाए हैं। टीवी में पहली बार गूगल असिस्टेंट सिस्टम को लगाया गया है। मतलब जैसे कि हम अपने स्मार्टफोन पर गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही अब टीवी में भी कर सकेंगे। इसके लिए कंपनी ने रिमोट में एक बटन दिया है। बस हमको उस बटन को दबाकर गूगल को बोलना है कि हमको क्या पता करना है जैसे कि हम अपने फोन पर बोलकर कई चीजें गूगल से पूछ लेते हैं। कई बार गूगल मैप पर हम प्लेस का नाम बोलकर उससे उस जगह पर जाने का रास्ता भी पूछते हैं। जो कि गूगल असिस्टेंट सिस्टम का ही हिस्सा है।

सोनी ने अपने Z9D टीवी के प्रोसेसर को ऐसे ही रखा है। कंपनी के मुताबिक इसके X800E, X850E और X900E में X1 प्रोसेसर लगा है। इसके उपर वाले मॉडल X930E और X940E इसमें X1 प्रोसेसर का अपडेट वर्जन लगा है क्योंकि इनमें HDR वीडियो और डॉल्बी साउंड सिस्टम दिए गए हैं। इनकी कीमत की बात करें तो X930E मॉडल के 65 इंच वाले मॉडल की कीमत 4000 डॉलर और 55 इंच वाले मॉडल की कीमत 3300 डॉलर के करीब होगी। वहीं X800E के 43 इंच मॉडल की कीमत 1000 डॉलर होगी।

iBall ने लॉंच किया 4G सपोर्ट करने वाला NIMBLE टैबलेट देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.