ताज़ा खबर
 

Sarahah ऐप क्‍या है, क्‍यों हो गया वायरल, कैसे करें इस्‍तेमाल, जान‍िए सब कुछ

Sarahah App: यह मैसेजिंग ऐप तेजी से वायरल हो रहा है। इस ऐप के 50 लाख से ज्यादा डाउलोड्स हो चुके हैं।
इसे सऊदी के एक डेवलपर ने तैयार किया है।

इन दिनों Sarahah नाम की एक अज्ञात मैसेजिंग ऐप काफी प्रचलित हो रही है। यह गूगल प्ले स्टोर की पॉपुलर ऐप्स में से एक बन गई है। इस ऐप के जरिए आप अपने दोस्तों, साथियों या करीबी लोगों को बिना अपनी पहचान बताए मैसेज कर सकते हैं। यूजर्स खुद का प्रोफाइल लिंक फेसबुक पर भी शेयर कर सकते हैं ताकि दूसरे लोग आपको मैसेज कर पाएं। चंद दिनों में ही इस ऐप का इस्तेमाल बड़ी संख्या में लोग करने लगे हैं। Sarahah मैसेजिंग ऐप तेजी से वायरल हो रहा है। इस ऐप के 50 लाख से ज्यादा डाउलोड्स हो चुके हैं। इस ऐप को एक साउदी डिवेलपर जैनुल आबेदीन ने बनाया है। फेसबुक न्यूज फीड पर ऐसे मैसेज की बाढ़ आ गई है जिसमें लोग एक दूसरे के बारे में कह रहे हैं।

कैसे करें इस ऐप का इस्तेमाल:

Sarahah ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे गूगल प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर लें। ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको इसपर रजिस्टर करना होगा। आप ईमेल आईडी, नाम, यूजरनेम और पासवर्ड डालकर रजिस्टर कर सकते हैं। इस ऐप को इस्तेमाल करना बेहद आसान है।

इसकी मैसेज विंडो में तीन टैब दिखती हैं received, favorite, और sent. पहली विंडो में दिखागा कि आपको क्या- क्या मैसेज मिले हैं। दूसरी में वो मैसेज दिखेंगे जिसे आपने favorite मार्क किया है। तीसरी विंडो में आपके भेजे हुए मैसेज मिलेंगे।

नीचे चार विकल्प दिए गए हैं। पहला मैसेज, दूसरा सर्च, तीसरा एक्सप्लोर और चौथा प्रोफाइल। Explore फीचर अभी शुरू नहीं हो पाया है। ऐप के अगले अपडेट में इसका इस्तेमाल देखने को मिल सकता है।

Sarahah App Download ऐसे करें इस ऐप का इस्तेमाल

सर्च ऑप्शन में जाकर आप अपने दोस्तों को ढूंढ सकते हैं। यहां जाकर नाम या यूजरनेम टाइप करें। प्रोफाइल पर सिलेक्ट करें और मैसेज बॉक्स में संदेश लिखकर भेज दें। इसमें सिर्फ टेक्स्ट मैसेज ही भेज सकते हैं।

मैसेज प्राप्त करने वाला यूजर इस मैसेज को लाइक कर सकता है, यूजर को ब्लॉक भी कर सकता है। हालांकि मैसेज का रिप्लाई करने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। इस मैसेज को आप फेसबुक, या व्हाट्सऐप पर शेयर भी कर सकते हैं। अपने दोस्तों को अपनी प्रोफाइल के बारे में बताने के लिए आप प्रोफाइल भी फेसबुक, व्हॉट्सऐप, ट्विटर और टेलिग्राम पर Add कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.