ताज़ा खबर
 

रिलायंस Jio का नया फीचर: चोरी होने पर पता चल जाएगी फोन की लोकेशन

जियो उपभोक्ताओं को इस सेवा का उपयोग करने के लिए जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद 'My Account' आकउंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Author नई दिल्ली | December 12, 2016 19:56 pm
रिलायंस जियो इस्तेमाल करते समय आपको भी आती हैं ये समस्याएं।

आरआईएल के स्वामित्व वाली रिलायंस Jio ने अपना नया फीचर ‘लोकेट माई डिवाइस’ (Locate My Device) लॉन्च करने वाला है। इस सर्विस के जरिए उपभोक्ताओं जीपीएस की मदद से अपने फोन की लोकेशन पता कर सकेंगे। टेलीकॉमटॉक की रिपोर्टे के मुताबिक रिलायंस जियो के उपभोक्ता जियो की वेबसाइट पर लॉगिंग करके इस सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे हैं। रिलायंस जियो का यह नया फीचर उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा जो अक्सर अपना फोन रखाकर भूल जाते हैं। ‘लोकेट माई फीचर के जरिए’ आपको अपने स्मार्टफोन की लोकेशन हिस्ट्री मिल जाएगी। इस लोकेशन हिस्ट्री को आप मैप और लिस्ट दोनों तरह से यूज कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए इसमें समय और तारीख भी दिया। जिसके चलते पता चला जाएगा है कि किस समय और किस दिन पर आपके फोन की लोकेशन कहा थी।

Locate My Device सेवा को ऐसे करें यूज
जियो उपभोक्ताओं को इस सेवा का उपयोग करने के लिए जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद ‘My Account’ आकउंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपके स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन आ जाएंगे। जिनमें लोकेट माई डिवाइस भी शामिल होगा। फिलहाल यह सेवा लाइव नहीं है, लेकिन जैसे ही ये सेवा लाइव हो जाएगी यूजर्स आसानी से अपने स्मार्टफोन को खुद ट्रैक कर सकेंगे। हालांकि इस संबंध में अभी तक जानकारी नहीं मिली है कि यह सेवा केवल लाइफ (Lyf) के स्मार्टफोन्स पर मिलेगा या सभी जियो यूजर्स इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

कैसे ढूढेंगे खोया हुआ मोबाइल?
अगर आप फोन खो जाता है तो आप जियो सिक्योरिटी एप के जरिए अपने फोन को पता लगाने के साथ उसे कंट्रोल भी कर सकते हैं। इस एप की सहायता से आप डेटा को खाली (Wipe) कर सकते हैं या फिर फोन को लॉक भी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि रिलायंस जियो अपनी फ्री कॉलिंग और डेटा सर्विस की स्कीम को 31 मार्च 2017 के आगे भी जारी रखा सकता है। रिलायंस जियो की यह स्कीम पहले 31 दिसंबर को खत्म होने थी, जिसे आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी द्वारा हैपी न्यू ईयर ऑफर का ऐलान किया था जिसके तहत रिलायंस जियो की फ्री सर्विस को 31 मार्च 2017 तक बढ़ाया गया था। कई विशेषज्ञों का मानना है कि रिलायंस जियो की यह स्कीम 31 मार्च के बाद भी जारी रह सकती है, क्योंकि देश की दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनियां जियो को टक्कर देने के लिए आए दिन फ्री कॉलिंग और सस्ते डेटा पैक्स की घोषणा कर रही है।

रिलायंस जियो: मुकेश अंबानी का ऐलान- 31 मार्च तक मिलेगा फ्री डाटा, कॉलिंग और सर्विसेज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.