ताज़ा खबर
 

Jio फाइबर ब्रॉडबैंड: 500 रुपए में मिल सकता है 600 GB डेटा, 1 सेकेंड में डाउनलोड होगा 1GB का वीडियो

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने दावा किया था कि फाइबर सर्विस के इस्तेमाल से ग्राहकों को 1 जीबीपीएस तक की ब्रॉडबैंड स्पीड मिलेगी।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी। (फाइल फोटो)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की एनुएल जनरल मीटिंग के दौरान रिलायंस जियो के प्लान्स के बारे में बताया था। इसी दौरान उन्होंने घोषणा की थी कि जल्द ही रिलायंस FTTH (फाइबर टु द होम) सर्विस भी लॉन्च करेगी। उन्होंने दावा किया था कि फाइबर सर्विस के इस्तेमाल से ग्राहकों को 1 जीबीपीएस तक की ब्रॉडबैंड स्पीड मिलेगी। हाल ही में आई एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो रिलायंस जियो ने अपनी फाइबर सर्विस के लिए ब्रॉडबैंड प्लान तैयार कर लिए हैं, जो जियो की मोबाइल सर्विस के जितने ही आकर्षक होंगे।

क्या है FTTH (फाइबर टु द होम) सर्विस-

‘रिलायंस जियो गीगाफाइबर’ नामक सेवा के भारत के चुनिंदा शहरों में उपलब्ध होगी। इसके तहत उपभोक्ताओं के घर तक ऑप्टिकल फाइबर से इंटरनेट सेवा पहुंचाई जाएगी। मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो एफटीटीएच नेटवर्क से उपभोक्ताओं को 1 गीगाबाइट प्रति सेकंड (जीबीपीएस) तक की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध हो सकेगी। इस स्पीड का मतलब ये है कि उपभोक्ता 1 जीबी का कोई वीडियो करीब 1 सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे।

इस तरह के होंगे प्लान-

टेक न्यूज वेबसाइट Phone Radar के मुताबिक, रिलायंस जियो सबसे पहले FTTH ब्रॉडबैंड सर्विस को दिल्ली और मुंबई में टेस्ट करेगा। इसमें कहा गया कि जियो की मोबाइल सर्विस की तरह शुरुआत में इसमें भी 90 दिन की मुफ्त सर्विस वाला वेल्कम ऑफर शुरू किया जाएगा। हालांकि इसके बाद ग्राहकों के लिए 500 रुपए की शुरुआती कीमत वाले डेटा प्लांस उपलब्ध होंगे।

(Photo Source: Phoneradar) (Photo Source: Phoneradar)

Read Also: Reliance Jio: जानिए “सबसे सस्‍ता इंटरनेट” और मुफ्त वॉयस कॉलिंग देकर भी कैसे मुनाफा कमाएगी मुकेश अंबानी की कंपनी

रिपोर्ट के मुताबिक स्पेशल टैरिफ के अंदर 500 रुपए वाले पैक में 30 दिन के लिए 600 जीबी डेटा मिलेगा, जिसमें 15 एमबीपीएस की स्पीड दी जाएगी। एक प्लान एक दिन का भी है जिसमें 400 रुपए में अनलिमिटेड डेटा मिलेगा। इसके अलावा 500 रुपए में 30 दिनों के लिए 3.5GB प्रतिदिन डेटा का भी प्लान है। यानी 500 रुपए के तीन अलग अलग प्लान होंगे इसमें मैक्सिमम 72Mbps तक की स्पीड मिलेगी।

फोन, गैजेट्स और टेक्नोलॉजी से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग