ताज़ा खबर
 

र‍िलायंस ज‍ियो, वोडाफोन, आइड‍िया या एयरटेल? जान‍िए, क‍िस पर सबसे तेज चलता है 4जी इंटरनेट

Reliance Jio, Airtel, Idea and Vodafone: ट्राई के इस पोर्टल पर क्राउड सोर्सिंग आदि के जरिए ग्राहकों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर औसत डाउनलोड स्पीड की गति दिखाई जाती है।
11.07 mbps स्पीड के साथ वोडाफोन दूसरे और 9.46 mbps स्पीड के साथ आइडिया तीसरे नंबर पर रहा है।

आप जानते हैं कि आप जिस कंपनी का सिम इस्तेमाल कर रहे हैं उसके इंटरनेट की स्पीड कैसी है। अगर नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं कि रिलायंस जियो, वोडाफोन, आईडिया और एयरटेल में किसकी स्पीड सबसे ज्यादा है। किस पर सबसे तेज 4जी इंटरनेट चलता है। देश में 4जी सर्विस देने वाली इन प्रमुख चार कंपनियों में नई कंपनी रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड जुलाई में 18.65mbps के साथ सबसे अधिक दर्ज की गई है। वहीं देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल इस मामले में चौथे नंबर पर रही है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मायस्पीड पोर्टल के मुताबिक जुलाई में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 18.65 mbps दर्ज की गई है। इस अवधि में एयरटेल की औसत डाउनलोड स्पीड सबसे कम 8.91mbps दर्ज की गई है। इस मामले में 11.07 mbps स्पीड के साथ वोडाफोन दूसरे और 9.46 mbps स्पीड के साथ आइडिया तीसरे नंबर पर रहा है।

ट्राई के इस पोर्टल पर क्राउड सोर्सिंग आदि के जरिए ग्राहकों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर औसत डाउनलोड स्पीड की गति दिखाई जाती है। इससे पहले जून में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 18.80mbps और मई में 19.12mbps  दर्ज की गई थी।

जून में एयरटेल की औसत डाउनलोड स्पीड 8.22mbps और मई में 10.15mbps  थी। इसी प्रकार वोडाफोन की औसत डाउनलोड स्पीड जून में 12.29mbps  और मई में 13.38mbps दर्ज की गई थी। आइडिया की जून में औसत डाउनलोड स्पीड 11.68mbps और मई में 13.70mbps  थी।

कुछ समय पहले आई ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो की डाउनलोडिंग स्पीड सबसे कम थी। इसमें एयरटेल ने बाजी मार ली थी। लंदन की इस कंपनी की यह रिपोर्ट दिसंबर 2016 से लेकर फरवरी 2017 तक की थी। इसमें ओपन सिग्नल ने टेलिकॉम कंपनियों की 4G डाउनलोडिंग स्पीड के बारे में बताया। ओपन सिग्नल ने पाया कि इस दौरान एयरटेल की टॉप स्पीड 56.6mbps तक रही। वहीं इस दौरान एयरटेल की एवरेज स्पीड 11.5mbps की रही। इस दौरान रिलायंस जियो की स्पीड सबसे कम रही। जियो की इस दौरान टॉप स्पीड 50mbps तक की रही। वहीं इसकी एवरेज स्पीड 3.9mbps की ही रही। इस दौरान आईडिया और वोडाफोन की एवरेज स्पीड करीब 9mbps तक की रही।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग