ताज़ा खबर
 

Reliance Jio: जानिए “सबसे सस्‍ता इंटरनेट” और मुफ्त वॉयस कॉलिंग देकर भी कैसे मुनाफा कमाएगी मुकेश अंबानी की कंपनी

रिलायंस जियो ने ग्राहकों को 31 दिसंबर तक के लिए फ्री वॉयस कॉलिंग, फ्री रोमिंग, अनलिमिटेड 4जी डेटा जैसी सुविधाएं दी हुई हैं। 1 जनवरी से जो टैरिफ प्लान लागू होंगे वह भी काफी सस्ते दिखते हैं।
रिलायंस की एनुअल जनरल मीटिंग में जियो की 4जी लॉन्‍चिंग के दौरान अपने बेटे आकाश के साथ मुकेश अंबानी। (Photo: PTI)

रिलायंस इडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने रिलांयस जियो सर्विसेज की घोषणा करते समय एलान किया कि वह दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट और मुफ्त वॉयस कॉल मुहैया कराएंगे। कंपनी ने जियो का जो टैरिफ प्लान जारी किया है, वह बाकी कंपनियों की तुलना में काफी सस्ता और आकर्षक दिखता है। इसे देखकर काफी लोगों के मन में यह सवाल उठ सकता है कि आखिर कंपनी मुनाफा कैसे कमाएगी? यहां हमने इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश की है।

कैसे इतने सस्ते टैरिफ प्लान के जरिए होगी कमाई?

जियो के टैरिफ प्लान दिखने में बड़े ही आकर्षक हो सकते हैं, मगर फ्री वॉयस कॉल देने के बाद भी जियो दूसरी कंपनियों के मुकाबले ज्यादा पैसे वसूल सकती है। आंकड़ों के मुताबिक भारत में इस समय टेलिकॉम कंपनियों के लिए एवरेज रिवेन्यू पर यूजर (ARPU) 150 रुपए प्रति माह है। इसका मतलब है कि कंपनियों को हर उपभोक्ता से औसतन 150 रुपए मिलते हैं। अगर कोई उपभोक्ता 250 रुपए महीना खर्च करता है तो उसे हाई वैल्यू कस्टमर माना जाता है।

रिलायंस जियो की वेबसाइट पर उपलब्ध टैरिफ प्लान। (Photo: Jio.com) रिलायंस जियो की वेबसाइट पर उपलब्ध टैरिफ प्लान। (Photo: Jio.com)

जियो की वेबसाइट पर जाएंगे तो यहां सभी टैरिफ प्लान दिखाए गए हैं। इन पैक्स की शुरुआत 19 रुपए से होती है, जो 129, 149, 299, 499 और आगे 4999 रुपए तक उपलब्ध हैं। अगर आप कंपनी के नियम पढ़ेंगे तो पाएंगे कि 19, 129 और 299 रुपए वाले पैक आपका पहला रिचार्ज नहीं हो सकते, यानि आपको इससे पहले 149, 499 या इससे बड़ा कोई प्लान लेना होगा। अब आप कौन सा प्लान चुनेंगे?

अगर आप सिर्फ वॉयस कॉलिंग ज्यादा करते हैं तो आप 149 रुपए में पैक चुनना पसंद करेंगे। जहां आपको 28 दिन के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 300 एमबी डेटा मिलेगा। इस तरह आप लगभग 150 रुपए देकर एक एवरेज कस्टमर की लिस्ट में आ जाते हैं। अब अगर आप 300 एमबी से ज्यादा डेटा यूज करना चाहते हैं तो कौन सा प्लान लेंगे? 19 रुपए वाले पैक की वैलिडिटी 1 दिन, 129 रुपए वाले पैक की वैलिडिटी 7 दिन है और 299 रुपए वाले पैक की वैलिडिटी 21 दिन। जाहिर है अगर कोई 28 दिन वाला पैक बचता है तो वह 499 रुपए का होगा। यहां यह भी बताना जरूरी है कि अनलिमिटेड 4G night डाटा की टाइमिंग रात 2 बजे से सुबह 5 बजे तक है। मतलब मात्र 3 घंटे के लिए और वो भी ऐसे समय जब अधिकतर लोग सोए रहते हैं।

Read Also: रिलायंस Jio को टक्कर देने के लिए एयरटेल, वोडा और आइडिया ने बनाया ये प्लान

क्या होगी 1 जीबी डेटा की कीमत?
हर प्लान के साथ 200 एमबी से लेकर 150 जीबी तक का वाई-फाई डेटा भी दिया गया है। वाईफाई डेटा वहीं इस्तेमाल कर सकता है जिसके आसपास जियो का लगाया हुआ वाईफाई होटस्पॉट उपलब्ध हो, जिसकी संख्या काफी कम है। अब अगर हम इन पैक्स से Wi-Fi data को निकाल लेते हैं तो असल में हमें एक जीबी के लिए कितना खर्च करना पड़ रहा है।

149 रुपए वाले पैक में 300 एमबी = 497 रुपए/जीबी
499 रुपए वाले पैक में 4 जीबी डेटा= 125 रुपए/जीबी
1499 रुपए वाले पैक में 20 जीबी डेटा = 75 रुपए/जीबी
2499 रुपए वाले पैक में 35 जीबी डेटा = 71 रुपए/जीबी
3999 रुपए वाले पैक में 60 जीबी डेटा = 66 रुपए/जीबी
4999 रुपए वाले पैक में 75 जीबी डेटा = 66 रुपए/जीबी

अगर आप सबसे महंगा पैक भी इस्तेमाल करते हैं तब भी आपको 50 रुपए में 1 जीबी इंटरनेट नहीं मिल पाता। कंपनी का 50 रुपए में 1 जीबी देने वाला रेट तभी इस्तेमाल करता है जब इसमें वाई-फाई डेटा को भी जोड़ा जाए। मगर अधिकांश लोग वाई-फाई डेटा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, क्योंकि वाई-फाई हॉटस्पॉट हर जगह उपलब्ध नहीं है।

Read Also:  नहीं मिल रही रिलायंस Jio 4G सिम? इस नंबर पर कॉल करते ही प्रोब्लम सॉल्व

क्यों नहीं है वॉयस कॉल का चार्ज?
जियो की वॉयस कॉलिंग सुविधा दूसरों से अलग है। जियो की वॉयस कॉल इंटरनेट के जरिए जाती है, ठीक स्काइप और व्हाट्सऐप की तरह।

क्यों जियो दे रहा अनलिमिटेड नाइट डेटा?
जहां एक बार कंपनी ने पूरा नेटवर्क इन्फास्ट्रकचर विकसित कर लिया, उसके बाद नेटवर्क प्रोवाइडर को इंटरनेट डेटा का कोई खर्च नहीं आता। दरअसल अन्य कंपनियां इस समय महंगे दाम पर डेटा बेच रही हैं क्योंकि उनके पास इस तरह का नेटवर्क नहीं है जो बड़ी संख्या में डेटा का भार नहीं झेल सके। वहीं जियो के पास बेहतरीन वाला फाइवर ऑप्टिक नेटवर्क है, जो 5जी और 6जी तक काम कर सकता है। वहीं अन्य कंपनियों को उसी नेटवर्क से वॉयस कॉलिंग सुविधा देनी पड़ती है

10 करोड़ तक बनानी है पहुंच-
कंपनी इस समय जो मुफ्त ऑफर दे रही है इसके पीछे कंपना मकसद ग्राहकों की संख्या बढ़ाना है। जियो चाहती है कि उसकी साथ एंट्री के साथ ही 10 करोड़ ग्राहक मिल जाएं। एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अगर यह लक्ष्य पूरा कर लेती है तो उसे प्रति यूजर करीब 400 रुपए का रिवेन्यू मिलेगा। इस तरह औसतन 150 से 250 रुपए प्रति यूजर रिवेन्यू कमा रही अन्य कंपनियो से जियो काफी ज्यादा मुनाफा कमाएगी।

वहीं भारत में अभी केवल 25 फीसदी लोगों के पास ही स्मार्टफोन है। इसे देखते हुए रिलायंस जियो सस्ते स्मार्टफोन देकर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक स्मार्टफोन की पहुंच बना रही है। कंपनी 2999 रुपए से लेकर 5999 रुपए तक स्मार्टफोन बेच रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.