ताज़ा खबर
 

Xiaomi Redmi Y1: शियोमी ने उतारे सस्‍ते स्‍मार्टफोन, दमदार फीचर्स से लैस

Xiaomi Redmi Y1 Features, Price in India: शियोमी 3 जीबी रैम और 32 जीबी रोम वाले डिवाइस रेडमी वाई1 का मुकाबला माइक्रोमैक्स के 'कैनवास इन्फिनिटी' (जो कि 10,999 रुपए में उपलब्ध है) और खुद के ही फोन रेडमी नोट 4 (9,999) से है।
Author November 15, 2017 13:27 pm
पहली नजर में, यह फोन रेडमी 4 के समान दिखता है, लेकिन यह उससे बड़ा है।

लगभग चार साल पहले भारत में आने के बाद चीनी हैंडसेट निर्माता शियोमी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। कंपनी ने अब सेल्फी-केंद्रित ‘रेडमी वाई’ श्रृंखला के साथ अपने किफायती फोन की श्रेणी का विस्तार किया है। नया रेडमी वाई1 डिवाइस दो वेरिएंट में उपलब्ध है- 3 जीबी रैम और 32 जीबी की इंटरनल मेमोरी जिसकी कीमत 8,999 रुपए है और 4 जीबी रैम और 64 जीबी की इंटरनल मेमोरी की कीमत 10,999 रुपए है। शियोमी 3 जीबी रैम और 32 जीबी रोम वाले डिवाइस रेडमी वाई1 का मुकाबला माइक्रोमैक्स के ‘कैनवास इन्फिनिटी’ (जो कि 10,999 रुपए में उपलब्ध है) और खुद के ही फोन रेडमी नोट 4 (9,999) से है।

पहली नजर में, यह फोन रेडमी 4 के समान दिखता है, लेकिन यह उससे बड़ा है, जिसमें 5.5 इंच की एचडी डिस्प्ले स्क्रीन कॉर्निग गोरिल्ला ग्लास के साथ है। रेडमी वाई1 में 16 मेगापिक्सल का अगला कैमरा है, जिसमें सेल्फी लाइट दिया है, जो बेहतरीन तस्वीरें लेने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त, ‘स्मार्ट’ और ‘प्रो’ मोड हैं जो पोट्रेट शॉट्स को और बेहतर बना देता है। अगले कैमरे में एफ/2.0 का अपरचर है, जो 1080 रेजोल्यूशन का वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है।

इस डिवाइस का पिछला कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, जो ऑटो फोकस (पीडीएएफ) और सिंगल-टोन एलईडी फ्लैश से युक्त है। इसमें श्याओमी के अन्य डिवाइसों की तरह ही कैमरा एप के साथ ‘पैनोरमा’, ‘ब्यूटीफाई’ और ‘मैनुअल’ मोड दिया गया है। यह कैमरा दिन की रोशनी में बेहतरीन तस्वीरें खींचने में सक्षम है। इसमें स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर है, जिसका प्रदर्शन बढ़िया है, यहां तक कि ‘प्राइम पीक्स’ जैसे भारी गेम को खेलते वक्त भी फोन धीमा नहीं पड़ता है और न ही इसकी बैटरी गर्म होती है।

जब हमने इस फोन में क्रोम ब्राउजर पर एक से अधिक टैब खोले, संगीत स्ट्रीम किया और सोशल मीडिया एप्स का इस्तेमाल किया, तो कोई धीमापन देखने को नहीं मिला। इस स्मार्टफोन एंड्रायड 7.1.2 नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) है, जिसके ऊपर कंपनी ने अपना कस्मट मीयूआई 8 दिया है। श्याओमी ने नवीनतम मीयूआई 9 अपडेट 3 नवंबर को जारी किया है, जो इस फोन को भी जल्द ही मिलेगा। इस फोन की खामियों में पिछले कैमरे से कम रोशनी की स्थिति में फोटोग्राफी काफी चुनौतीपूर्ण थी। ऐसी तस्वीरों में जूम करने पर ग्रेन्स दिखती है। रेडमी वाई1 किफायती श्रेणी में एक बढ़िया फोन है, जो बढ़िया सेल्फी कैमरे के साथ इस श्रेणी के अन्य स्मार्टफोनों से बेहतर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.