December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

31 दिसंबर के बाद इन 5 स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा व्हाट्सऐप, जानिए आपका फोन तो लिस्ट में नहीं

जिन कंपनियों के फोन पर व्हाट्सऐप बंद होगा उनमें नोकिया, ब्लैकबैरी, विंडोज, एप्पल और एंड्राइड के कुछ फोन होंगे।

व्हाट्सऐप दुनिया की सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सएप का अधिग्रहण कर लिया था।

दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सऐप जल्द ही कुछ मोबाइल पर अपनी यह सर्विस बंद करने जा रही है। जिन कंपनियों के फोन पर व्हाट्सऐप बंद होगा उनमें नोकिया, ब्लैकबैरी, विंडोज, एप्पल और एंड्राइड के कुछ फोन होंगे। लेकिन ऐसा नहीं है कि इनके सभी मॉडल्स पर यह बंद हो जाएगा, ऐसे कुछ ही मॉडल हैं जिनपर 31 दिसंबर के बाद व्हाट्सऐप नहीं चलेगा। इस लिस्ट में नोकिया के Symbian ओपरेटिंग सिस्टम और ब्लैकबैरी ओएस वाले फोन ज्यादा है। व्हाट्सऐप ने खुद इस खबर की पुष्टी की थी। कंपनी ने साल की शुरुआत में ही इस बारे में एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए घोषणा कर दी थी।

इन स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा व्हाट्सऐप:

– ब्लैकबैरी ओपरेटिंग सिस्टम और ब्लैकबैरी 10 वाले स्मार्टफोन
– नोकिया S40 सीरीज
– नोकिया S60 सीरीज
– एंड्रॉइड 2.1 और एंड्रॉइड 2.2 ओपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन
– विंडोस 7.1 वाले स्मार्टफोन
– एप्पल आईफोन 3GS और iOS 6 वाले आईफोन

वीडियो में देखिए, Huawei के Honor 8 स्मार्टफोन का फर्स्ट लुक

जहां नोकिया ने बहुत पहले ही Symbian ओएस से चलने वाले स्मार्टफोन को बनाना बंद कर दिया था, वहीं अभी भी कई यूजर्स हैं जो इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। नोकिया के लगभग सभी हाई-एंड स्मार्टफोन सिंबियन ऑपरेटिंग सिस्टम पर आया करते थे। इसकी सबसे सफल N सीरीज के स्मार्टफोन भी सिंबियन ओएस के साथ आते रहे। अभी भी कई उपभोक्ता नोकिया E6, नोकिया 5233, नोकिया C5 03, नोकिया आशा 306 और नोकिया E52.

व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा था, “इन स्मार्टफोन ने हमारा काफी साथ दिया है, लेकिन यह स्मार्टफोन भविष्य में ऐप में बढ़ाए जाने वाले फीचर्स के हिसाब से ये फोन अब काम नहीं कर पाएंगे। यह हमारे लिए काफी मुश्किल फैसला रहा, लेकिन अपने यूजर्स के सही सुविधा देने के मद्देनजर यही सही फैसला था।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 4, 2016 3:20 pm

सबरंग