ताज़ा खबर
 

फेसबुक की तैयारी, अब व्‍हाट्सऐप से पैसों का लेन-देन भी हो सकता है संभव

भारत में अभी व्हाट्सऐप के 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं।
व्हाट्सएेप की यह नई सर्विस देश में पहले से उपलब्ध पेमेंट सर्विस जैसे कि एंड्रॉइड पे और एप्पल पे के लिए कड़ी टक्कर साबित हो सकती है।

व्हॉट्सऐप जल्द ही भारत में अपना पेमेंट सिस्टम लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। खबरों के मुताबिक यह पेमेंट सिस्टम यूनिफाईड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित होगा। नोटबंदी के बाद कैशलैस सुविधा के लिए सरकार ने भीम एेप जैसी सर्विस पेश की थी। इसके अलावा कैशलैस सर्विस और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए कई मोबाइल वॉलेट एेप और डिजिटल पेमेंट एेप द्वारा भी नए फीचर्स व सुविधाएं शुरू की गईं। इसी श्रेणी में हाल ही में सैमसंग ने भी भारत में अपनी लोकप्रिय डिजिटल सर्विस सैमसंग पे को लॉन्च किया था।

द केन की रिपोर्ट के अनुसार व्‍हाट्सऐप यूपीआई और आधार पेमेंट के क्षेत्र में हेड आॅफ डिजिटल ट्रांजेक्शन की तलाश कर रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि व्हाट्सएेप में जल्द ही पेमेंट इनेबल मैसेजिंग सर्विस शुरू हो सकती है। व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा कि भारत हमारे लिए एक महत्वपूर्ण देश है। हम चाहते हैं कि भारत के डिजिटल इंडिया विजन में हम सहयोग करें। व्हाट्सएेप की यह नई सर्विस देश में पहले से उपलब्ध पेमेंट सर्विस जैसे कि एंड्रॉइड पे और एप्पल पे के लिए कड़ी टक्कर साबित हो सकती है। ऐसे में व्हाट्सएेप का यह नया कदम भारतीय बाजार में डिजिटल पेमेंट की तरफ बढ़ावा देना है।

भारत में व्हाट्सऐप के यूजर्स की संख्या 200 मिलियन है। यह यूजर्स के लिए सिर्फ एक-दूसरे से कनेक्ट करने का पसंदीदा प्लेटफॉर्म हो सकता है। वहीं इसमें डिजिटल सर्विस शुरू होने के बाद व्हाट्सऐप कई अन्य डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म के लिए प्रतियोगी भी बन सकता है। दुनिया भर में व्हाट्सऐप के 1.2 बिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। केन ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा है कि व्हॉट्सऐप का पेमेंट सिस्टम मोबाइल वॉलेट होगा। सूत्र ने बताया कि आरबीआई के 20 मार्च के ड्राफ्ट के बाद कुछ अनिश्चित्ताएं हुई थीं। मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम के भारत में 200 मिलियन वॉलेट यूजर हैं। आरबीआई चाहती है कि सभी वॉलेट आपस में लेन देन कर सकें। अभी एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में पैसे ट्रांस्फर नहीं किये जा सकते। आपको बता दें कि फेसबुक ने अमेरिका में अपने फेसबुक मैसेंजर ऐप में पेमेंट सर्विस का ऑप्शन दे दिया है। यह सर्विस भारत में भी जल्द ही लॉन्च की जा सकती है। स्वीडेन की कंपनी ट्रूकॉलर भी अपनी पेमेंट सर्विस भारत में लॉन्च कर चुकी है। इसके लिए ट्रूकॉलर ने आईसीआईसीआई से साझेदारी की है।

शियोमी ने लॉन्च किया अपना नया स्मार्टफोन Mi Redmi 4A; अमेजॉन पर शुरू हुई सेल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.