December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

क्या फर्क है रिलायंस जियो के Blue और Orange पैक में, यहां जानिए

शायद ही किसी ग्राहक को इन दोनों के बीच का फर्क पता हो, लेकिन हम आपकों इन दोनों का अंतर समझाने वाले हैं।

5 सितंबर से कंपनी वेल्कम ऑफर दे रही है, जो 31 दिसंबर तक काम करेगा। (Photo: Vishal ahlawat/Jansatta)

रिलायंस जियो इंफोकॉम ने सितंबर की शुरुआत में अपनी 4जी सर्विस की शुरुआत की थी। 5 सितंबर से कंपनी वेल्कम ऑफर दे रही है, जो 31 दिसंबर तक काम करेगा। वहीं 5 सितंबर से पहले रिलायंस जियो प्रिव्यू ऑफर के तहत सिम बेच रही थी। हालांकि प्रिव्यू ऑफर में भी सिम मुफ्त था और वेलकम ऑफर में भी, लेकिन दोनों के ऑफर्स में थोड़ा फर्क है। प्रिव्यू ऑफर में में 90 दिन के लिए अनलिमिटेड 4जी, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और एसएमएस जैसी सुविधाएं दी गई थी। वहीं 5 सितंबर से शुरू हुए वेल्कम ऑफर में यह अवधि 31 दिसंबर तक की है। वेलकम ऑफर के आते ही प्रिव्यू ऑफर को खत्म कर दिया गया था।

मुफ्त सुविधाओं के मिलने के कारण देश में रिलायंस जियो की सर्विस का 16 मिलियन ( 1.6 करोड़) लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं अभी कुछ लोग इस सिम को खरीदने की कोशिश में लगे हैं तो कुछ एक्टिवेट होने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन एक बात है जो अधिकतर लोगों के समझ में नहीं आई। कंपनी की ओर से दो तरह के सिम कार्ड दिए गए हैं। एक वो जो ऑरेंज कलर के पैक में थे और दूसरे ब्लू कलर के पैक में हैं। शायद ही किसी ग्राहक को इन दोनों के बीच का फर्क पता हो, लेकिन हम आपकों इन दोनों का अंतर समझाने वाले हैं।

वीडियो मे देखिए, जियो सिम खरीदने का ये है तरीका

ऑरेंज जियो 4जी सिम: रिलायंस जियो ने बाजार में इस सिम को लाने और सभी 4जी उपभोक्ताओं के लिए इसे उपलब्ध कराने से पहले इसकी टेस्टिंग रखी थी। ऑरेंज कलर पैकेट वाले जियो सिम इस दौरान ही आए थे। शुरुआत में ये सिम रिलायंस जियो के कर्मचारियों को दिए गए थे, वहीं बाद में रिलायंल डिजिटल स्टोर्स और एक्सप्रेस मिनी स्टोर्स पर भी इन्हें भेजा गया था।

Read Also: रिलायंस जियो Effect: बीएसएनएल लाया 16 रुपए में एक महीने का डेटा पैक, जानिए पूरी डीटेल

ब्लू जियो 4जी सिम : इन सिम कार्ड्स को विशेष तौर पर 5 सितंबर से शुरू हुए eKYC प्रोसेस के लिए लाया गया था। हालांकि जब ऑरेंज सिम का स्टॉक खत्म हो गया तब कंपनी को इन सिम का सहारा लेना पड़ा है। वैसे अब अधिकतर जगहों पर ब्लू पैक वाले जियो सिम ही दिए जा रहे हैं।

Read Also: …तो अब घर बैठे मंगा सकते हैं रिलायंस जियो 4जी सिम?

ऑफर में नहीं है फर्क: हालांकि ऐसा नहीं है कि पैक के बदल जाने से ग्राहकों को मिलने वाले ऑफर में भी फर्क हो। आप किसी भी कलर का सिम लेते हैं तो इसमें एक सामन ही सुविधा होगा। दोनों में ही अनलिमिटेड कॉल्स, एसएमएस और अनलिमिटेड 4जी डेटा का ऑफर दिया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 18, 2016 3:37 pm

सबरंग