January 18, 2017

ताज़ा खबर

 

पहली बार हुई तीन महीने में 3.5 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री, बाज़ार में आते ही नंबर 4 पर पहुंचा LYF

रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग, माइक्रोमैक्स और इंटेक्स जैसी बड़ी कंपनियों के साथ ही चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनिया लेनेवो, शियोमी, वीवो और ओप्पो ने बाजार पर थोड़ा कब्जा जमा लिया है।

Lyf ने 2016 के पहले क्वॉर्टर में टॉप पांच स्मार्टफोन कंपनियों के ग्रुप में जगह बना ली थी।

हांगकांग स्थित एक रिसर्च फर्म Counterpoint Research के मुताबिक, भारत में सितंबर तिमाही में स्मार्टफोन की 35 मिलियन (3.5 करोड़) यूनिट्स बेची गई। यह तीन महीने में स्मार्टफोन की बिक्री का रिकॉर्ड है। रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग, माइक्रोमैक्स और इंटेक्स जैसी बड़ी कंपनियों के साथ ही चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनिया लेनेवो, शियोमी, वीवो और ओप्पो ने बाजार पर थोड़ा कब्जा जमा लिया है। जहां पहले स्थान पर सैमसंग, दूसरे पर माइक्रोमैक्स, तीसरे पर लेनेवो+मोटोरोला हैं, वहीं कुछ समय पहले ही बाजार में उतरे रिलायंस के LYF स्मार्टफोन ने चौथा पायदान हासिल किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई से सितंबर में सैमसंग का मार्केट शेयर 21.60 फीसदी रहा, तो माइक्रोमैक्स का 9.80 फीसदी, वहीं लेनेवो+मोटोरोला का मार्केट शेयर 8.90 फीसदी और चौथे पायदान पर रहे LYF का शेयर 6.70 % रहा है। एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया कि स्मार्टफोन की बिक्री में 21 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

वीडियो में देखिए, Xiaomi रेडमी 3S प्राइम का रिव्यू

Counterpoint Research के रिसर्च डायरेक्टर नील शाह ने बताया, “यह पहली बार है जब भारत में 30 मिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन की बिक्री हुई हो।” साल के पहले छह महीने में जहां स्मार्टफोन की बिक्री नरम रही, वहीं हैंडसेट मेकर्स को उम्मीद है कि दिवाली से पहले के फेस्टिव सीजन में सेल बढ़ जाएगी। काउंटरपॉइंट रिसर्च के सीनियर ऐनालिस्ट टी पाठक ने कहा, “सितंबर तिमाही के अंत तक Lyf हैंडसेट का मार्केट शेयर 7.2 प्रतिशत के करीब हो जाएगा, जो उसे सीधे नंबर 3 की पोजीशन में ले आएगा। उम्मीद है कि जुलाई-सितंबर तिमाही में Lyf ब्रैंडेड हैंडसेट को अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा।”

Read Also: क्या फर्क है रिलायंस जियो के Blue और Orange पैक में, यहां जानिए

इस तरह मिला Lyf को चौथा पायदान:

Lyf ने 2016 के पहले क्वॉर्टर में टॉप पांच स्मार्टफोन कंपनियों के ग्रुप में जगह बनाई थी। मुकेश अंबानी की मालिकाना हक वाली रिलायंस रिटेल ने Lyf ब्रांड के हैंडसेट लॉन्च किए थे। लेकिन अब कंपनी ने अपने रिलायंस जियो सिम के जरिए टेलिकॉम सर्विस बिजनस में एंट्री की है। लाइफ के फोन के साथ आपको जियो सिम साथ में दिया जाता है, जिसमें 31 दिसंबर तक मुफ्त 4जी और कॉलिंग जैसी सुविधाए दी जा रही हैं। इसके अलावा, Lyf ने फेस्टिव सीजन को देखते हुए 2,999 रुपए से 3,999 रुपए की कीमत में नए 4G हैंडसेट लॉन्च भी किए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 19, 2016 10:00 am

सबरंग