ताज़ा खबर
 

ये है बिना बैटरी के चलने वाला पहला फोन, ऐसे करता है काम

बैटरी की बजाय यह फोन या तो आसपास के रेडियो सिग्नल से एनर्जी लेता है या सोलर एनर्जी से चलता है।
इस फोन को काम करने के लिए 3.5 माइक्रोवाट ऊर्जा की जरूरत होती है। (सांकेतिक फोटो)

अगर बिजली से चलने वाली कोई चीज बिना बिजली के चलने लगे तो हैरानी तो होगी। अगर आपको पता चले कि ऐसा मोबाइल बन गया है जो बिना बिजली के चल सकता है तो कैसा लगेगा। वैसे मोबाइल यूजर्स के लिए बैटरी कितनी महत्वपूर्ण होती है यह हम सभी जानते हैं। इसलिए फोन खरीदने से पहले हम बैटरी के बारे में ज्यादा ख्याल रखते हैं। आजकल काफी क्षमता वाली बैटरी भी स्मार्टफोन यूजर्स को संतुष्ट नहीं कर पा रही हैं। ऐसे में हम आपको ऐसी खबर बताने जा रहें है जिससे स्मार्टफोन यजूर्स को बैटरी की चिंता नहीं करनी होगी। दरअसल, अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा फोन बनाया है, जिसमें बैटरी ही नहीं है। यह फोन बिना बैटरी के चलता है। इस फोन को बनाने वाले वैज्ञानिकों में एक भारतीय मूल के भी हैं। बैटरी की बजाय यह फोन या तो आसपास के रेडियो सिगनल से एनर्जी लेता है या सोलर एनर्जी से चलता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के एसोसिएट प्रोफेसर श्याम गोलकोटा ने कहा कि हमने लगभग शून्य ऊर्जा से चलने वाला फोन बनाया है, जो संभवत: अपनी तरह का पहला फोन है। यह फोन बात करने के दौरान माइक्रोफोन या स्पीकर में होने वाले कंपन से ही अपने लिए ऊर्जा जुटाने में सक्षम है। आवाज को दूसरी ओर भेजने के लिए यह इसी कंपन की मदद से साउंड को रेडियो सिग्नल्स में बदल देता है। वहीं दूसरी ओर से आने वाले रेडियो सिग्नल्स को साउंड में बदल देता है।

3.5 माइक्रोवाट ऊर्जा से चलता है ये फोन: इस फोन को काम करने के लिए 3.5 माइक्रोवाट ऊर्जा की जरूरत होती है। इस प्रोटोटाइप की बात करें तो यह एक फीचर फोन है जिसमें सर्किट बोर्ड पर फिजिकल कीपैड के अलावा एक छोटी एलईडी डिस्प्ले लगाई गई है। वैज्ञानिकों ने इस प्रोटोटाइप से स्काइप पर कॉल भी की। इस नए फीचर फोन में फिलहाल सिर्फ कॉल और एसएमएस की ही सुविधा दी गई है। लेकिन वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि इसे बेसिक से स्मार्ट डिवाइस में डिवेलप किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग