ताज़ा खबर
 

रिलायंस Jio यूजर्स को दिसंबर के बाद से पड़ेगी इन कोड्स की जरूरत, अभी से जान लीजिए

जो लोग फिलहाल दिल खोलकर डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें शायद 1 जनवरी के बाद से थोड़ी दिक्कत होने लगे। 31 दिसंबर को वेलकम ऑफर खत्म हो जाने के बाद जियो यूजर्स को पैसे देकर इंटरनेट खरीदना होगा।
रिलायंस जियो इस्तेमाल करते समय आपको भी आती हैं ये समस्याएं।

रिलायंस जियो में मिल रहे फ्री अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, एसएमएस, जियो ऐप्स और अनलिमिटेड 4जी ऑफर के चलते कई लोगो नें जियो सिम खरीदा है। यह ऑफर 31 दिसंबर तक चलेगा, जिसके बाद कंपनी के टैरिफ प्लान लागू होंगे। जो लोग फिलहाल दिल खोलकर डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें शायद 1 जनवरी के बाद से थोड़ी दिक्कत होने लगे। 31 दिसंबर को वेलकम ऑफर खत्म हो जाने के बाद जियो यूजर्स को पैसे देकर इंटरनेट खरीदना होगा। 149 रुपए से शुरू होने वाले रिलायंस जियो के टैरिफ प्लान 4999 रुपए तक के हैं, जिनकी वैधता सिर्फ 28 दिन की होगी।

कहने की जरूरत नहीं है कि 1 जनवरी से आपको अपने जियो सिम डेटा को चेक करते रहना होगा, ताकि आपको पता रहे कि कितना डेटा बचा है। लेकिन फिलहाल अनलिमिटेड डेटा इस्तेमाल करने के चक्कर में शायद ही किसी यूजर को डेटा बैलेस चेक करने का कोड पता हो। ऐसे में यहां हम आपको इन्ही कोड के बारे में बताने जा रहे हैं।

वीडियो मे देखिए, जियो सिम खरीदने का ये है तरीका

मेन बैलेंस : जियो का मेन बैलेंस चेक करने के दो तरीके हैं। पहला तरीका है *333# डायल कीजिए और आपके रिलायंस जियो नंबर का मेन बैलेंस स्क्रीन पर आ जाएगा। इसके अलावा आप एसएमएस के जरिए भी बैलेंस पता लगा सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को 55333 पर MBAL लिखकर भेजना होगा, जवाब में आपके बैलेंस की डीटेल आ जाएगी। यह एसएमएस बिलकुल मुफ्त होगा।

वैलिडिटी: अपने प्लान की वैलिडिटी पता लगाने के लिए आपको 199 पर BAL लिखकर एसएमएस भेजना होगा।

बिल: अगर आप रिलायंस जियो पोस्टपेड के उपभोक्ता होंगे तब आपको अपने बिल की राशि जाननी पड़ेगी। इसके लिए 199 पर BILL लिखकर भेज दीजिए, आपके बिल की भुगतान राशि आ जाएगी।

Read Also: रिलायंस Jio सिम यूज करने से जल्दी खत्म हो रही है Battery, तो अपनाएं यह तरीका

प्लान : अगर आपको यह नहीं पता कि आप किस प्लान का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर मौजूदा प्लान के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो 199 पर MY PLAN लिखकर एसएमएस भेजना होगा।

जियो नंबर: कई बार यूजर्स को अपना ही जियो नंबर याद नहीं रहता। इसके लिए *1# कोड डायल करें।

Read Also: स्लो हो गया रिलायंस जियो का 4जी इंटरनेट? इन 5 स्टेप्स से बढ़ जाएगी स्पीड

डेटा यूज: रिलायंस जियो में वॉयस कॉलिंग और एसएमएस पूरी तरह मुफ्त होंगे, ऐसे में आपको सिर्फ डेटा के लिए चार्ज देना होगा। इसलिए आपको सबसे ज्यादा अपना डेटा ही चैक करना होगा कि कहीं आपने लिमिट तो पार नहीं कर दी। रिलायंस जियो में डेटा चेक करने के लिए कोई भी कोड नहीं है। इसके लिए आप सेटिंग में जाकर data usage चेक कर सकते हैं। इसके अलाव फोन में data limit भी सेट कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग