December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

अब 1000 रुपए में अनलिमिटेड कॉलिंग सुविधा के साथ 4जी फोन देगी मुकेश अंबानी की कंपनी RIL

बताया जा रहा है कि इस फोन की कीमत 1000 रुपए तक हो सकती है। इसके अलावा स्मार्टफोन में कैमरा, वाई-फाई, ब्लूटूथ जैसे फीचर्स भी हो सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) जल्द ही भारत में नई मोबाइल कैटेगरी लाने की तैयारी में है। कंपनी 4जी सुविधा से लैस फीचर फोन लॉन्च करने जा रही है, जिसका उद्देश्य करोड़ों लोगों का आकर्षित करना है, ताकि वह सस्ती कीमत वाले फोन में भी रिलायंस जियो का सिम चला पाएं। बताया जा रहा है कि इस फोन की कीमत 1000 रुपए तक हो सकती है। इसके आलावा फोन के साथ अनलिमिटेड वॉयस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी दी जाएगी। मुकेश अंबानी की कंपनी RIL का यह स्मार्टफोन VoLTE (वॉयस ऑवर एलटीई) तकनीक से भी लैस होगा। यह फोन गांव व दूर-दराज के उन इलाकों में रहने वाले लोगों को खासतौर पर आकर्षित करेगा जो फोन का इस्तेमाल अधिकतर कॉलिंग के लिए ही करते हैं।

1000 वाले इस स्मार्ट फोन के अंदर Spreadtrum 9820 प्रोसेसर हो सकता है। इसके अलावा स्मार्टफोन में कैमरा, वाई-फाई, ब्लूटूथ जैसे फीचर्स भी हो सकते हैं। हालांकि कंपनी की ओर से अब तक इस सस्ते 4जी फीचर फोन के बारे में कोई भी टिप्पणी नहीं की गई। बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो सिमकार्ड को लांच करके पहले से बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। इसके अलावा कंपनी 2,999 रुपए की शुरुआती कीमत में सस्ते 4जी VoLTE तकनीक से लैस लाइफ ब्रांड स्मार्टफोन पहले से बेच रही है।

भारत में 2जी फीचर फोन का बाजार अभी भी काफी बड़ा है। देश के 1 अरब मोबाइल फोन उपभोक्ताओं में से 65 फीसदी लोग अभी भी फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। फिलहाल सबसे सस्ता 4जी स्मार्टफोन करीब 3000 रुपए कीमत में मिल रहा है, जिस वजह से फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले लोग इसे नहीं खरीदना चाहेंगे। बता दें कि 5 सितंबर को अपनी सर्विस कमर्शियली शुरू करने के बाद रिलायंस जियो ने अब तक 2.5 करोड़ यूजर्स को अपने साथ जोड़ा है। कंपनी ने लॉन्चिंग के समय कहा था कि उनका लक्ष्य कम से कम समय में 10 करोड़ यूजर्स बनाने का है। यह टारगेट टेलिकॉम सेक्टर की अग्रणी कंपनी भारती एयरटेल के 26 करोड़ ग्राहकों का तकरीबन 38 फीसदी है।

वीडियो मे देखिए, जियो सिम खरीदने का ये है तरीका

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 16, 2016 10:54 am

सबरंग