ताज़ा खबर
 

रिलायंस जियो: अगर बारकोड हो गया है Redeemed तो अपनाए यह तरीका

रिलायंस जियो सिम खरीदने के लिए सबसे पहले बारकोड मांगा जाता है, लेकिन अगर आपका बारकोड पहले ही इस्तेमाल हो चुका है तो सिम नहीं मिल सकता।
सिम खरीदने से पहले अपने फोन में MyJio ऐप डाउनलोड करनी होगी और एक बारकोड जेनरेट करना होता है। (Photo: Jio)

रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को कई तरह के लुभावने प्लान दे रहा है, लेकिन साथ ही सर्विस में कई तरह की दिक्कतें भी आ रही हैं। सिम खरीदने से लेकर एक्टिवेट कराने में और इसके बाद आ रही कॉलिंग की प्रोब्लम, जियो ग्राहक ऐसी कई समस्या से जूझ रहे हैं। इसके अलावा एक और दिक्कत जो आ रही है वह बारकोड “चोरी” हो जाने की है। कई यूजर्स का कहना है कि उन्होंने फोन पर सिम नहीं खरीदा है फिर भी उनका बारकोड इस्तेमाल हो चुका है।

क्या है बारकोड की चोरी:
दरअसल रिलायंस जियो सिम का इस्तेमाल सिर्फ 4जी स्मार्टफोन में ही हो सकता है। इसके अलावा एक फोन के लिए सिर्फ एक ही सिम प्रोवाइड कराया जाता है। कंपनी के नियम के मुताबिक ग्राहक को सिम खरीदने से पहले अपने फोन में MyJio ऐप डाउनलोड करनी होगी और एक बारकोड जेनरेट करना होगा। इस बारकोड को दिखाने के बाद ही जियो सिम खरीद सकते हैं। दरअसल यह बारकोड आपके फोन के IMEI नंबर से जेनरेट होता है, और एक IMEI नंबर पर एक ही बारकोड बन सकता है। ऐसे में अगर आपके IMEI नंबर पर आपसे पहले ही जियो सिम खरीदा जा चुका है तो यह बारकोड चोरी का मामला है। टेक वेबसाइट Gizbot के अनुसार आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके नया बारकोड बना सकते हैं।

वीडियो मे देखिए, जियो सिम खरीदने का ये है तरीका

अपनाएं यह तरीका:

1. पुरानी MyJio ऐप: यूजर्स पूरानी MyJio APK फाइल को अपने 4जी स्मार्टफोन में डाउनलोड करने के बाद नया बारकोड पा सकते हैं। ऐप ओपन करें और Get Jio SIM Again ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP वेरिफाई करें। इस तरह नया बारकोड आ जाएगा।

2. Clearing Cache: इसके अलावा आप MyJio ऐप का डेटा और Cache डीलीट करके भी बारकोड फिर से बना सकते हैं। इसके लिए मोबाइल सेटिंग में जाएं> ऐप सेटिंग में जाएं > ओपन मायजियो ऐप > क्लियर डेटा पर क्लि करे दें। इसके बाद फिर से ऐप खोलकर बारकोड जेनरेट कर लें।

3. Complaint: आप अपने बारकोड चोरी होनी की शिकायत रिलायंस जियो कस्टमर केयर को भी कर सकते हैं। इसके लिए आप जिया सिम से 198 पर कॉल कर सकते हैं या फिर किसी और कंपनी के नंबर से 1800-88-99999 पर कॉल कर सकते हैं।

4. Other Smartphone: आप किसी और 4जी स्मार्टफोन पर बारकोड जेनरेट करके भी अपने लिए जियो सिम ले सकते हैं। जिस फोन के बारकोड पर सिम खरीदा गया है उसका इस्तेमाल आप किसी भी और 4जी स्मार्टफोन में कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. B
    Balmukund singh
    Nov 9, 2016 at 9:49 am
    What is your opinioऐसा कुछ भी नही है फेक न्यूज साबित हुइ मेरा बारकोड भी चोरी हो गया था मैने भी सारे स्टेप फलो किया नजनतीजा सेम यानि डिजाइनार पफ्तकारिता
    Reply
  2. M
    Malik
    Nov 10, 2016 at 7:11 am
    My bar code is redeemed . I try to regenerate bar code but not generate new bar code
    Reply
  3. S
    shambhu sharma
    Nov 9, 2016 at 2:15 pm
    fake news hai .bewkhuf banaNa do
    Reply
सबरंग