December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

Trai के टेस्ट में ‘फेल’ हुई रिलायंस Jio 4जी की स्पीड, 5 कंपनियों में रही सबसे नीचे

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, रिलायंस जियो की 4जी इंटरनेट स्पीड एयरटेल, रिलायंस कम्यूनिकेशन, आइडिया और वोडाफोन की 4जी स्पीड से कम भी है।

ट्राई ने गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर एक डेटा जारी किया। (Photo: Trai)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पिछले महीने जियो के साथ दूरसंचार क्षेत्र में प्रवेश किया था। कंपनी ने मुफ्त में सिम देने की पेशकश तो ही की थी, साथ में 31 दिसंबर तक की वैधता वाला वेलकम ऑफर भी पेश किया था। इस ऑफर के तहत कंपनी 31 दिसंबर तक यूजर्स को अनलिमिटेड 4जी इंटरनेट, एसएमएस, कॉलिंग और जियो ऐप्स की सुविधा फ्री में दे रही है। कंपनी का कहना है कि जियो के जरिए यूजर्स हाईस्पीड 4जी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसी बीच रिलायंस जियो की स्पीड को लेकर टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने चौकाने वाला खुलासा किया है। ट्राई द्वारा पेश किए गए डेटा के मुताबिक, रिलायंस जियो की स्पीड पांच दिग्गज कंपनियों में सबसे कम है। ट्राई ने गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर एक डेटा जारी किया, जिसके मुताबिक रिलायंस जियो की 4जी इंटरनेट स्पीड एयरटेल, रिलायंस कम्यूनिकेशन, आइडिया और वोडाफोन की 4जी स्पीड से कम भी है।

एयरटेल के नए बंपर ऑफर के तहत 259 रुपए में मिलेगा 10जीबी 3G/4G डाटा; जानिए कैसे

ये रही सभी कंपनियों की स्पीड:

ट्राई के एनालिटिक्स पोर्टल की 4जी इंटरनेट स्पीड लिस्ट में सबसे ऊपर एयरटेल रही। इसमें एयरटेल की स्पीड 11.4 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (11.4mbps) बताई गई है। वहीं, 7.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (7.9mbps) स्पीड के साथ दूसरे पायदान पर अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशन रही। तीसरा नंबर आइडिया और चौथा वोडाफोन रहा। आइडिया की 4जी स्पीड 7.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (7.6mbps) और वोडाफोन की स्पीड 7.3 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (7.3mbps) रही। वहीं लिस्ट में सबसे नीचे पांचवे नंबर पर रिलायंस जियो रही। रिलायंस जियो की 4जी स्पीड 6.2 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (6.2mbps) आंकी गई।

Read Also: 31 दिसंबर नहीं, 3 दिसंबर को ही खत्म हो जाएगा रिलायंस Jio का वेलकम ऑफर

रिलायंस जियो ने नकारा:

हालांकि रिलायंस जियो इंफोकॉम ने 4G स्पीड कम रहने के ट्राई के आकलन पर सवाल उठाए हैं। रिलायंस जियो के मुताबिक वेलकम ऑफर के दौरान यूजर को असीमित इंटरनेट सेवा तो दी गई है लेकिन रोजाना यूज की सीमा भी बांधी गई है। जियो का कोई कस्टमर एक दिन में 4 जीबी तक का डेटा ही 4G स्पीड से डाउनलोड या अपलोड कर सकता है। 4जीबी की सीम पर पहुंचते ही स्पीड घट कर 256 केबीपीएस की हो जाएगी। इस तरह वेलकम ऑफर के दौरान इस तरह की तुलना ही बेतुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 21, 2016 3:23 pm

सबरंग