December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

…तो इसलिए “स्लो” हो गई रिलायंस जियो की 4जी इंटरनेट स्पीड, ये रही वजह

कंपनी 31 दिसंबर तक के लिए मुफ्त में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, एसएमएस, जियो ऐप्स सब्सक्रिप्शन समेत अनलिमिटेड 4जी इंटरनेट की सुविधा दे रही है।

देखने में आ रहा है कि धीरे-धीरे जियो के 4जी नेट की स्पीड घटती जा रही है। (Photo: Jansatta)

रिलायंस जियो ने बाजार में आते ही काफी हलचल मचाई है। सिम को खरीदने के पीछे लोगों की उत्सुकता की वजह कंपनी की मुफ्त सर्विस है। कंपनी 31 दिसंबर तक के लिए मुफ्त में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, एसएमएस, जियो ऐप्स सब्सक्रिप्शन समेत अनलिमिटेड 4जी इंटरनेट की सुविधा दे रही है। हालांकि सिम इस्तेमाल कर रहे कई यूजर्स ने जियो की 4जी स्पीड को लेकर शिकायत की है। लोगों का कहना है कि शुरुआत में जियो सिम की स्पीड काफी तेज थी, लेकिन समय के साथ स्पीड बेहद कम हो गई है। यहां हम आपको जियो की 4जी स्पीड कम होने से जुड़े कुछ तथ्य बताने जा रहे हैं।

1. बढ़ते यूजर्स: रिलायंस जियो की मानें तो कंपनी ने एक महीने के भीतर ही 1.6 करोड़ ग्राहक जोड़ लिए थे। एक महीने में इतने यूजर्स जोड़ना भी एक रिकॉर्ड है। रिलायंस जियो की कमर्शियल लॉन्चिंग सितंबर की शुरुआत में की गई थी और कंपनी ने यह आंकड़े 30 सितंबर को पेश किए थे।

वीडियो मे देखिए, जियो सिम खरीदने का ये है तरीका

2. डेटा खपत : रिलायंस जियो के 4जी नेटवर्क पर हर दिन बड़ी मात्रा में इंटरनेट डेटा की खपत हो रही है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, जियो यूजर प्रतिदिन औसतन 1 जीबी डाटा उपयोग कर रहा है, वहीं जियो कंपनी पर प्रतिदिन 16000 टेराबाइट का ट्रैफिक होता है। इस आंकड़े से रिलायंस जियो प्रतिदिन की डेटा खपत के मामले में विश्व की नंबर एक कंपनी बनी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड China Mobile कंपनी के नाम था, जिसकी डेटा खपत 12 हजार टेराबाइट प्रतिदिन है।

3. डेटा लिमिट: अगर आपको भी रिलायंस जियो की सिम इस्तेमाल करते हुए डेटा स्पीड स्लो लग रही है तो उसकी एक और वजह हो सकती है। दरअसल कंपनी ने 31 दिसंबर तक चल रहे वेलकम ऑफर में एक दिन के लिए 4 जीबी 4जी डेटा की लिमिट तय की है। यदि कोई यूजर इस लिमिट को पार कर लेता है तो दिन के बचे हुए घंटों के लिए स्पीड कम हो जाएगी।

4. ट्राई के आंकड़े: हाल ही में टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने भी दिग्गज टेलिकॉम कंपनियों की 4जी स्पीड के आंकड़े जारी किए थे। जिसके मुताबिक रिलायंस जियो एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया, रिलायंस कंम्यूनिकेशंस की तुलना में सबसे स्लो 4जी स्पीड देता है। आंकड़ों के मुताबिक, पहले पायदान पर एयरटेल है जिसकी एवरेज स्पीड 11.4 Mbps वहीं, दूसरे पायदान पर 7.9 mbps स्पीड के साथ अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशन रही। तीसरा नंबर आइडिया और चौथा वोडाफोन रहा। आइडिया की 4जी स्पीड 7.6 mbps और वोडाफोन की स्पीड 7.3 mbps रही। वहीं लिस्ट में सबसे नीचे पांचवे नंबर पर रिलायंस जियो रही। रिलायंस जियो की 4जी स्पीड 6.2 mbps आंकी गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 31, 2016 12:37 pm

सबरंग