ताज़ा खबर
 

स्मार्टफोन से खींच सकते हैं प्रोफेशनल फोटोग्राफर जैसी तस्वीरें, अपनाएं ये 12 टिप्स

Photography tips: किसी दूसरी फोटो, चश्मा, रंगीन पेपर आदि का इस्तेमाल करके आप शानदार फोटो ले सकते हैं।
अपने धूप के चश्मे को फोन के कैमरे के आगे लगाकर भी अच्छी फोटो ली जा सकती है। ध्यान रहे कि आपका चश्मा पोलोराइज्ड होना चाहिए।

स्मार्टफोन से आप अच्छी फोटो खींचना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं। और हां इसके लिए आपको अलग से कोई खर्चा नहीं करना है। यह कुछ टिप्स हैं जिनका इस्तेमाल करके आप शानदार फोटो ले सकते हैं। इस तरह से ली गई फोटो लगेंगी कि यह पिक्स किसी प्रॉफेशनल फोटोग्राफर ने ली हैं। तो आइये जानते हैं, क्या हैं शानदार फोटो लेने के राज।

1- +का बटन: आप अपने स्मार्टफोन के ईयरफोन में वॉल्यूम बढ़ाने के लिए मौजूद (+) के बटन को दबाकर आसानी से फोटो खींच सकते हैं। इसके लिए कुछ खास नहीं करना है बस अपने फोन से फोटो लेने के लिए हैडफोन का इस्तेमाल करना है।

2- हैंड्स फ्री सेल्फी: इसके लिए आपको सिर्फ एक प्लास्टिक कार्ड को 2 बार फोल्ड करना है। कार्ड को इस तरीके से फोल्ड करना है कि उसपर आपका फोन खड़ा हो जाए। इस तरह टाइमर लगाकर हैंड्स फ्री सेल्फी ले सकते हैं।

3- पैरानॉमिक ट्विन्स: इसके लिए पैरानॉमिक मोड सिलेक्ट करना है। ऑब्जेक्ट का प्लेस पहले से ही फिक्स कर देना है। जैसे ही ऑब्जेक्ट फ्रेम से बाहर जाए। तुरंत कैमरे को रोकना है या बहुत स्लो कर देना है। जब तक कि ऑब्जेक्ट दूसरी जगह न पहुंच जाए। ध्यान रखें कि ऐसा करते वक्ट ऑब्जेक्ट आपके पीछे से होकर जाए।

4- ए लिटिल अर्थ: इसके लिए प्ले स्टोर पर rollWorld ऐप मौजूद है। इसे डाउनलोड करने के बाद इसमें पैरानोमिक शॉट या फिर इंट्रेस्टिंग पिक्चर्स अपलोड कर दें। थोड़ी सी सेटिंग करें। इसके बाद आपको एक शानदार इमेज मिलेगी।

5-अंडरवाटर शूटिंग: अपने फोन को कांच के एक खाली गिलास में रख दें। इस तरह फोटो लें, फोटो लेने के लिए ईयरफोन का इस्तेमाल करें। अगर ज्यादा गहरे पानी में फोटो लेनी है तो फोन को किसी पॉलोथिन में रख लें और ईयरफोन से फोटो क्लिक कर लें।

6- रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल करके: रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल करके ज्यादा ब्राइट फोटो ली जा सकती है। यदि फोटो लेते वक्त एक साइड डार्क और एक ब्राइट आ रही है तो रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल करें। इसके लिए प्लेन फॉइल पेपर या किसी दूसरी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7- HDR मोड का इस्तेमाल करके: इसके लिए कुछ खास नहीं करना है बस अपने कैमरे का HDR मोड ऑन करना है। ध्यान रखें कि इस मोड में फोटो क्लिक होने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है।

8- फोन को बलून पर बांधकर: फोन को हिलियम के एक बलून पर बांधकर फोटोग्राफी कर सकते हैं। इस तरह टाइमर के साथ फोटोग्राफी की जा सकती है। इससे आपको अच्छे शॉट्स मिल जाएंगे। इस तरह की फोटोग्राफी करते वक्त फोन का सर्च ऑप्शन ओपन रखें।

9- मैक्रो शॉट्स: इस तरह की फोटोग्राफी के लिए अपने फोन के कैमरे के लैंस पर लेजर पॉइंटर या पॉकेट फ्लैशलाइट का लैंस किसी पिन और टैप की सहायता से लगा दें। अब आप अपने फोन से शानदार मैक्रो पिक्चर ले सकते हैं।

10- चश्मे को पोलोराइज्ड फिल्टर की तरह इस्तेमाल करके: इसके लिए अलग से कुछ नहीं करना है। बस आपको अपने धूप के चश्मे को फोन के कैमरे के आगे लगाकर फोटो लेनी है। ध्यान रहे कि आपका चश्मा पोलोराइज्ड होना चाहिए।

 

11- चमक बढ़ाकर: इसके लिए बस आपको अपने फोन के कैमरे के लैंस के पास रंगीन पेपर या कुछ और इस तरह रखना है कि वह लैंस में दिखाई न दे पर उसका असर आए। इस तरह आप रैन्बो इफेक्ट भी ला सकते हैं।

12- दूसरी फोटो का इस्तेमाल करके: इस तरह फोटो लेने के लिए आपको किसी दूसरी वेबसाइट या फिर खुद ही ऐसी इमेज बनानी पड़ेगी जिसे आप अपनी इमेज में जोड़ना चाहते हैं। यह पूरी तरह से आपकी इमेजीनेशन पर निर्भर करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.