ताज़ा खबर
 

OREO हो सकता है गूगल के नए एंड्रॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0 का नाम

फिलहाल इसके नाम की आॅफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। किंतु इसके नाम से जुड़ी जानकारी सामने आई हैं।
पिछले साल गूगल ने एंड्रॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 7.0 नूगा को इस इवेंट में लॉन्च किया था।

गूगल अपने एंड्रॉयड सिस्टम के नाम खाने की चीजों पर ही रख रहा है। पहले भी गूगल ने जैली बीन, आइसक्रीम सैंडविच, किटकैट आदि नाम रखे हैं जो कि खाने की चीजों पर ही आधारित हैं। अब गूगल अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम 8 लॉन्च कर सकता है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम भी बहुत खास हो सकता है। गूगल के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम अोरियो हो सकता है। पिछले महीने गूगल ने अपनी डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस की तारीख और वेन्यू की घोषणा की थी। Google I/O 2017 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस का आयोजन कैलिफोर्निया में माउंटेन व्यू के शोरलाइन एंपीथियेटर में 17 से 19 मई तक किया जाएगा। इस कॉन्फ्रेंस के आने से पहले ही लोगों की नजर गूगल के नए एंड्रॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम के नाम पर होती है। पिछले साल गूगल ने एंड्रॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 7.0 नूगा को इस इवेंट में लॉन्च किया था। वहीं अब इसका अगला वर्जन आने को तैयार है जो कि एंड्रॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0 होगा। फिलहाल इसके नाम की आॅफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। किंतु इसके नाम से जुड़ी जानकारी सामने आई है।

गूगल का अगला एंड्रॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0 होगा जिसका नाम अंग्रेजी के अक्षर ओ  (O) से शुरू होगा। खास बात है कि पिछले एंड्रॉयड अपडेट पर नजर डालें तो सभी के नाम किसी खाने की चीज पर आधारित हैं। वहीं अंदाजा लगाया जा रहा है​ कि एंडरॉयड 8.0 में ‘O’ का नाम ओरियो (Oreo) होगा। सीनियर वाइस प्रेसिडेंट आॅफ एंड्रॉयड, क्रोम ओएस और गूगल प्ले Hiroshi Lockheimer ने ट्विट करके एक ओरियो केक की जीआईएफ इमेज शेयर की है। इससे स्पष्ट होता है ​कि नए एंड्रॉयड अपडेट का नाम ओरियो हो सकता है।

android

इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि नए ओएस का नाम ऑरेंज, ओटकेक, ऑर्ली, ऑरियन हो सकता है। उम्मीद है कि पिछले साल Android 7.0 Nougat की ही तरह, गूगल इस सम्मेलन से पहले ही इसकी घोषणा कर दे। हालांकि डेवलपर प्रीव्यू के बाद इसके सार्वजनिक रिलीज की तारीख अगस्त या सितंबर में कुछ चुनिंदा फोनों के साथ ही रखी जा सकती है। उम्मीद है कि गूगल अगस्त-सितंबर के दौरान अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन पिक्सल के अगले वर्जन को लॉन्च कर सकता है जो Android 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस होगा। इसके बाद कंपनी गूगल पिक्सल और नेक्सस फोन्स के लिए ही इसे पेश करेगी।

अब तक गूगल ने यह एंड्रॉयडआॅपरेटिंग ​सिस्टम पेश किए हैं
Android 1.6 Donut
Android 2.1 Eclair
Android 2.2 Froyo
Android 2.3 Gingerbread
Android 3.0 Honeycomb
Android 4.0 Ice Cream Sandwich
Android 4.1 Jelly Bean
Android 4.4 Kitkat
Android 5.0 Lollipop
Android 6.0 Marshmallo
Android 7.0 Nougat

 

ये हैं सबसे सस्ते डूअल कैमरा वाले स्मार्टफोन देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग