December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

नोटबंदी का असर: बिक्री घटी तो जीरो डाउन पेमेंट पर फोन देने लगीं मोबाइल कंपनियां

इलेक्ट्रॉनिक्स और फोन रिटेलर्स ने ग्राहकों के लिए ऐसे ऑफर और स्कीम शुरू कर दी हैं, जिससे पहले से ही कैश की दिक्कत झेल रहे ग्राहक बिना किसी अवरोध के खरीदारी कर सकें।

सांकेतिक तस्वीर।

देशभर में केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी और उसके बाद नए नोट मिलने में आ रही दिक्कतों के चलते मोबाइल बाजार पर भी असर पड़ा है। लोगों को रोजमर्रा की चीजें तक खरीदने में परेशानी हो रही है, ऐसे में पिछले एक हफ्ते में मोबाइल फोन की खरीदारी में भारी गिरावट आई है। ऐसी स्थिति में मोबाइल कंपनियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए जीरो डाउन पेमेंट की सुविधा देनी शुरू कर दी है। दक्षिण भारत में 300 से ज्यादा स्टोर्स वाली बेंगलुरु स्थित संगीता मोबाइल कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर सुभाष चंद्रा ने कहा, “शनिवार सुबह से ही हमने ग्राहकों को जीरो डाउन पेमेंट का ऑफर देना शुरू कर दिया था। हम ग्राहकों को बता रहे थे कि वह फिलहाल बिना कुछ दिए मोबाइल ले जा सकते हैं और 12 महीने की किश्तों में पैसे दे सकते हैं।”

सुभाष चंद्रा ने बताया कि स्कीम शुरू करने के बाद ठप पड़ी बिक्री में थोड़ी राहत देखने को मिली है। मोबाइल रिटेलर्स अभी तक किश्तों पर फोन खरीदने पर पहले कीमत का कुछ हिस्सा डाउन पेमेंट के रूप में लेते है और बाकी बची कीमत को ब्याज के साथ किश्तों में लेते हैं। करीब 30-40 फीसदी कीमत कैश में ली जाती है। बीते बुधवार (9 नवंबर) से 500 और 1000 रुपए के नोट बंद किए जाने के बाद से ग्राहकों ने बड़े अप्लायंस और फोन जैसे छोटे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स को खरीदारी पर लगाम कस दी है। इस कदम से देशभर के सभी रिटेल स्टोर्स में बिक्री में गिरावट हुई है।

विशेषज्ञों का मानना है कि बाजार में कुछ हफ्ते, महीने या उससे भी ज्यादा समय तक ऐसे ही हालात बने रहने की आशंका है। इलेक्ट्रॉनिक्स और फोन रिटेलर्स ने ग्राहकों के लिए ऐसे ऑफर और स्कीम शुरू कर दी हैं, जिससे पहले से ही कैश की दिक्कत झेल रहे ग्राहक बिना किसी अवरोध के खरीदारी कर सकें।

500, 1000 के नोट बदलवाने हैं? लोगों के पास आ रहीं ऐसी फ्रॉड काल्‍स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 14, 2016 9:20 am

सबरंग