ताज़ा खबर
 

iPhone 8, iPhone 8 Plus: भारत में 29 सितंबर को होगा लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Apple iPhone 8 Plus, iPhone X Price in India: भारत में iPhone के नए फोन्स की शुरुआती कीमत 64,000 रुपये होगी, जो 102,000 रुपये तक पहुंचेगी। फोन में वायरलेस चार्जिंग, वॉटर-डस्ट रेजिस्टेंट और 6-core प्रोसेसर जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।
iPhone 8, iPhone 8 Plus Price India: भारत में iPhone के नए फोन्स की शुरुआती कीमत 64,000 रुपये होगी, जो 102,000 रुपये तक पहुंचेगी। फोन में वायरलेस चार्जिंग, वॉटर-डस्ट रेजिस्टेंट और 6-core प्रोसेसर जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। (Reuters)

iPhone 8, iPhone 8 Plus Launch India:  Apple के जिन नए फोन्स का दुनिया को बेसब्री से इंतजार था वह 12 सितंबर हो खत्म हो गया। एप्पल ने अपने तीन नए फोन iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X लॉन्च कर दिए, लेकिन भारत में लोगों को इसे हासिल करने में थोड़ा वक्त और लगेगा। भारत में एप्पल के दो फोन iPhone 8 और iPhone 8 Plus, 29 सितंबर, 2017 को सेकेंड फेस के तहत लॉन्च किए जाएंगे, जिसके बाद उनकी सेल भारत में शुरू हो जाएगी। वहीं दुनिया के कई देशों में इन फोन्स की बिक्री 22 सितंबर से ही शुरू हो जाएगी। वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक iPhone X आधिकारिक रूप से कुछ अन्य देशों में 3 नवंबर 2017 को लॉन्च किया जा सकता है। तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं इन फोन्स के बारे में सब कुछ। एप्पल iPhone 8 के 64GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 64 हजार रुपये होगी और 256GB स्टोरेज वाले वेरिएंट के लिए आपको 77 हजार रुपये तक चुकाने होंगे। वहीं iPhone 8 Plus की शुरुआती कीमत 73 हजार रुपये (64GB का वेरिएंट) और 256GB स्टोरेज वाले वेरिएंट के लिए 86 हजार रुपये चुकाने होंगे। इस बार जो iPhone लॉन्च हुए हैं उनमें सिर्फ 64GB और 256GB का स्टोरेज फीचर मिलेगा। वहीं iPhone X की कीमत 89 हजार रुपये (64GB) से शुरू होकर 102,000 रुपये (256GB) होगी। चलिए अब आपको बताते हैं क्या फीचर्स इन फोन में आपको मिलेंगे।

iPhone 8 और iPhone 8 Plus में रेटिना HD ,ट्रू टोन (True Tone) डिस्प्ले फीचर है। iPhone 8 का डिस्प्ले जहां 4.7 इंच का होगा , वहीं iPhone 8 का डिस्प्ले 5.5 इंच का होगा। दोनों ही फोनों में A11 बायॉनिक चिप है जो कि है 6-core प्रोसेसर है। iPhone 8 और iPhone 8 Plus दोनों ही वॉटर और डस्ट रजिस्टेंट हैं। दोनों ही फोन्स में आईडेंटिफिकेशन के लिए Touch ID फीचर भी दिया गया है। iPhone 8 के कैमरा फीचर की बात करें तो इसमें सेल्फी के लिए 7MP रेटिना फ्लैश कैमारा है। 12MP का रियर कैमरा सिंगल लेंस सेंसर कैमरा है। वहीं iPhone 8 Plus में 12MP+ 12MP रियर कैमरा हैं, जो पोट्रेट मोड, न्यू पोट्रेट लाइटिंग (Beta) और 4K वीडियो up से 60fps जैसे फीचर्स से लैस है। वहीं दोनों फोन्स में वायरलेस चार्चिंग फीचर है।

साथ ही iPhone 8 सीरीज में स्टीरियो स्पीकर्स हैं। कंपनी का दावा है कि यह 25 फीसद ज्यादा आवाज और बेस देंगे। वहीं प्रोसेसर को लेकर एप्पल का दावा है कि इसकी एफिशियेंसी काफी बढ़ी है जो फोन को पुराने A10 फ्यूजन प्रोसेसर के मुकाबले 70 फीसद ज्यादा तेज बनाता है। इसके अलावा नई चिप एप्पल डिजाईन का GPU भी दिया गया है जिसका 3-core डिजाईन 30 फीसद ज्यादा बेहतर परफॉरमेंस देता है। साथ ही कंपनी का दावा है कि iPhone 8 सीरीज के कैमरा में नई जायरोस्कोप और एक्सेलेरोमीटर्स का इस्तेमाल किया गया है जो बेहतरीन पिच्चर क्वॉलिटी देता है। वहीं बॉडी की बात करें तो iPhone 8 सीरीज ग्लास और ग्लास और अलुमीनियम से तैयार किया गया है और ये सिल्वर, स्पेस ग्रे और गोल्ड फिनिश कलर्स में उपलब्ध होगा।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.