ताज़ा खबर
 

6 स्टेप में ऐसे करें अपने स्मार्टफोन से डुप्लीकेट फाइल डिलीट, बढ़ जाएगी फोन की स्पीड

अगर फोन की इंटरनल मैमोरी 70-80 फीसदी से ज्यादा भरी हुई होगी तो भी फोन की स्पीड कम हो जाएगी।
डुप्लीकेट फाइलें इंटरनल मैमोरी में सेव हो जाती हैं, इनका असर रैम पर भी पड़ता है और स्पीड स्लो हो जाती है।

स्मार्टफोन की स्पीड कम होने पर लगता है कि फोन खराब हो गया है, लेकिन ऐसा नहीं है। आपके फोन की स्पीड स्लो होने के और भी कई कारण हो सकते हैं। आज हम ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बताएंगे, जिससे आप घर बैठे अपने फोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके फोन की रैम और इंटरनल मैमोरी कितनी है। अगर फोन की रैम कम हो तो फोन खरीदने के कुछ दिन बाद ही स्पीड कम होनी शुरू हो जाएगी। वहीं अगर फोन की इंटरनल मैमोरी 70-80 फीसदी से ज्यादा भरी हुई होगी तो भी फोन की स्पीड कम हो जाएगी।

हम अपने फोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। हमारे फोन में अपने आप काफी डुप्लीकेट फाइलें बन जाती हैं। ये फाइलें इंटरनल मैमोरी में सेव हो जाती हैं, इनका असर रैम पर भी पड़ता है और स्पीड स्लो हो जाती है। इन फाइलों को खुद ढूंढकर डिलीट करना आसान नहीं होता है। आइये हम आपको डुप्लीकेट फाइल डिलीट करने का आसान तरीका बताते हैं।

ऐसे करें डिलीट
सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले को ओपेन करें।
 यहां Search Duplicate File ऐप सर्च करें और उसे अपने फोन में इंस्टॉल करें।

ऐप इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपन करें। यहां आप अपने फोन में मौजूद सभी फाइलों को देख सकते हैं। अब स्क्रीन पर सबसे नीचे आ रहे सर्च के ऑप्शन पर टैप करें। अब फोन अपने आप डुप्लीकेट फाइल सर्च करना शुरू कर देगा। अगर आपके फोन में ज्यादा डेटा होगा तो सर्च करने में ज्यादा समय लगेगा।
– सर्च होने के बाद ऐप डुप्लीकेट फाइल को एक अलग ग्रुप में दिखाएगा।
अब फाइल को अपने स्मार्टफोन से हटाने के लिए डिलीट सिलेक्टिड फाइल पर टैप करें ताकि डुप्लीकेट फाइल हमेशा के लिए आपके स्मार्टफोन से डिलीट हो जाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग