ताज़ा खबर
 

ताकि यादें रहें सुरक्षित, ऐसे डाउनलोड करके सेव रखें फेसबुक पर पूरा डेटा

अपना फेसबुक डेटा आप अपने Facebook अकाउंट में जाकर ही डाउनलोड कर सकते हैं।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

आप अपने फेसबुक का पूरा डेटा अपने सिस्टम में डाउनलोड करना चाहते हैं तो डाउनलोड कर सकते है। फेसबुक डेटा डाउनलोड करने लिए सबसे पहले अपना फेसबुक अकाउंट लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद राइट साइड में आ रहे तीर के निशान पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही काफी ऑप्शन की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। इसमें नीचे से दूसरे नंबर पर सेटिंग्स (Settings) दिखाई देगा। इसपर क्लिक करें।
इस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। यह पेज आधा खाली होगा। इस पेज पर सबसे नीच डाउनलोड ए कॉपी (Download a copy of your Facebook data) लिखा आ रहा होगा। अब इस पर क्लिक करें।
– इसपर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। इस पर बड़ा-बड़ा डाउनलोड यॉर इन्फोर्मेशन लिखा दिखाई देगा। ठीक इसके नीचे हरे रंग की पट्टी पर स्टार्ट माय आर्काइव (start my archive) लिखा आ रहा होगा। इस पर क्लिक करें।
– Start My Archive पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आपके सामने फेसबुक का पासवर्ड मांगने के लिए एक छोटी सी विंडो खुल जाएगी।
– पासवर्ड डालने के बाद एक और विंडा खुल जाएगी। इस समय आपको जानकारी दी जाएगी कि आपकी इन्फोर्मेशन्स को इक्ठ्ठा किया जा रहा है। जैसी ही इक्ठ्ठी हो जाएंगी आपको इमेल कर दिया जाएगा।

– डेटा डाउनलोड करने की रिक्वेस्ट के 1-2 मिनट बाद ही रजिस्टर्ड मेल आईडी पर मेल किया जाएगा। साथ में इसमें एक लिंक होगा कि अगर आपने यह रिक्वेस्ट नहीं दी है तो उस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
– डेटा को डाउनलोड करने का लिंक दूसरे ईमेल में भेजा जाएगा। यह इमेल भी फेसबुक की तरफ से ही भेजा जाएगा। इसमें लिंक मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक करके आप अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं।
– इस लिंक पर क्लिक करते ही नई विंडो खुल जाएगी, इसमें हरी पट्टी पर डाउनलोड आर्काइव (Download Archive) का लिखा दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही आपसे आपका फेसबुक का पासवर्ड मांगा जाएगा।
– इसमें पासवर्ड डालते ही आपका डेटा डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। इसके बाद अापके पूरे फेसबुक डेटा की फाइल आपके सिस्टम में डाउनलोड हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.