January 21, 2017

ताज़ा खबर

 

Google Pixel में है DSLR जैसा कैमरा, जानिए iPhone 7 से किस तरह बेहतर है गूगल का नया स्मार्टफोन

यह गूगल की ब्रॉन्डिंग के साथ आने वाले पहले स्मार्टफोन हैं। वहीं कंपनी का दावा है कि इसमें अब तक का सबसे बेहतर कैमरा लगाया गया है।

गूगल पिक्सल स्मार्टफोन दो स्क्रीन साइजों 5 इंच और 5.5 इंच में उपलब्ध होगा। (Photo: Google/Twitter)

गूगल ने सेन फ्रांसिस्को में हुए एक मेगा इवेंट में दो नए स्मार्टफोन गूगल Pixel और Pixel XL लॉन्च किए हैं। गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई ने स्मार्टफोन को लॉन्च किया। भारत में अक्टूबर 13 से गूगल के दोनों फोन बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। हालांकि ये दोनों फोन एचटीसी के द्वारा बनाए गए हैं, लेकिन बाजार में ये गूगल की ब्रॉन्डिंग के साथ आएंगे। बता दें कि दुनिया की मशहूर टेक कंपनी एप्पल ने भी एक महीना पहले नए आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस बाजार में उतारे थे। माना जा रहा है गूगल के ये नए स्मार्टफोन सीधा आईफोन को टक्कर देंगें। आइए जानते हैं दोनों में से किस फोन के फीचर हैं बेहतर:

डिस्प्ले: गूगल पिक्सल स्मार्टफोन दो स्क्रीन साइजों 5 इंच और 5.5 इंच में उपलब्ध होगा। गूगल पिक्सल की एमोलेड स्क्रीन का रिजोल्यूशन 1080 x 1920 पिक्सल है और पिक्सल XL की एमोलेड स्क्रीन का रिजोल्यूशन 1440×2560 पिक्सल है। वहीं आईफोन 7 में 4.7 इंच की डिस्पले मिलेगा तो वहीं 7 प्लस में 5.5 इंच की डिस्प्ले दी गई है।

प्रोसेसर: गूगल ने अपने इन दोनों हैंडसेट में क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। इसके साथ मौजूद है 4 जीबी रैम। बता दें कि स्नैपड्रैगन 821 आज की तारीख में सबसे मजबूत मोबाइल प्रोसेसर है। आईफोन 7 में 4 कोर वाला A10 फ्यूजन प्रोसेसर लगा है।

कैमरा: इसमें एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 12.3 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरे का सेंसर 8 मेगापिक्सल का है। कंपनी का दावा है कि यह अब तक के सबसे ज्यादा रेटिंग पाने वाले कैमरे से लैस है, जो DSLR की तरह काम करता है। आईफोन 7 और 7 प्लस में 12 मेगापिक्सल का रियर और 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

भारत में अक्टूबर 13 से गूगल के दोनों फोन बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। भारत में अक्टूबर 13 से गूगल के दोनों फोन बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। (Photo: Indian Express) भारत में अक्टूबर 13 से गूगल के दोनों फोन बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। भारत में अक्टूबर 13 से गूगल के दोनों फोन बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। (Photo: Indian Express)

सॉफ्टवेयर: गूगल के दोनों ही हैंडसेट लेटेस्ट एंड्रॉयड ओएस एंड्रॉयड 7.1 नूगा पर चलेंगे। इसके अलावा कंपनी के द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए मैसेजिंग एप गूगल अलो और डुओ ऐप पहले से इंस्टॉल होंगे। कंपनी ने बताया कि ये बिल्ट इन गूगल असिस्टेंट के साथ आने वाली दुनिया के पहले स्मार्टफोन होंगे। इस फीचर की मदद से आप तेजी से अपने सवालों के जवाब जान पाएंगे। वहीं एप्पल ने अपने दोनों नए आईफोन में हेडफौन नहीं दिया था। इसके लिए वायरलैस इयर पॉड्स इस्तेमाल किए जाते हैं, जिन्हें अलग से खरीदना होता है।

Read Also: चीनी सामान का बायकॉट करना है तो 50 लाख से अधिक भारतीयों को फेंकना होगा अपना 6 महीने पुराना स्मार्टफोन

बैटरी: गूगल के स्मार्टफोन को आप महज 15 मिनट की चार्जिंग पर 7 घंटे तक चला सकेंगे। पिक्सल में जहां 2770 एमएएच और पिक्सल एक्स एल में 3450 एमएएच की बैटरी दी गई है। वहीं आईफोन 7 प्लस में 2,900 एमएएच और आईफोन 7 में 1,960 एमएएच क्षमता की बैटरी लगी है।

स्टोरेज : गूगल के फोन में 32 जीबी की शुरुआती स्टोरेज के साथ ही हैंडसेट के साथ अनलिमिटेड फोटो और वीडियो को क्लाउड स्टोरेज पर स्टोर करने की सुविधा मिलेगी। वहीं आईफोन 7 और 7 प्लस में 32 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी इंटरनल मेमरी ऑप्शंस में रखे गए हैं।

Read Also:  मोटोरोला का पहला मॉड्यूलर स्मार्टफोन Moto Z लॉन्च, करेगा DSLR कैमरा, प्रोजेक्टर और दमदार स्पीकर का

कीमत: अमेरिका में गूगल पिक्सल के 32 जीबी वेरिएंट की कीमत 649 डॉलर और 128 जीबी वेरिएंट की 749 डॉलर होगी, वहीं पिक्सल एक्सएल का 32 जीबी वेरिएंट 769 डॉलर और 128 जीबी वेरिएंट 869 डॉलर में मिलेगा। यह ब्लैक, ब्लू और सिल्वर कलर वेरिएंट में मिलेगा। भारत में इनकी कीमत 57 हजार से शुरू होगी। भारत में आईफोन 7 प्लस की कीमत 72 हजार रुपए से शुरू और आईफोन 7 की कीमत 60 हजार रुपए से शुरू हुई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 5, 2016 10:43 am

सबरंग