January 20, 2017

ताज़ा खबर

 

रिलायंस Jio समेत ये 4 मोबाइल कंपनियां दे रहीं 10 जीबी 4जी डेटा ऑफर, जानिए किसका प्लान है बेहतर

बता दें कि रिलायंस जियो ने अब तक की सबसे सस्ती 4जी सर्विस देने का दावा किया है। कंपनी के मुताबिक 1 जनवरी से लागू होने वाले प्लान में ग्राहकों को 50 रुपए में 1 जीबी इंटरनेट दिया जाएगा

रिलायंस जियो के ऑफर्स को टक्कर देने के लिए एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया समेत कई कंपनियों ने आकर्षक प्लान लॉन्च किए।

रिलायंस जियो 4जी सर्विस के आने के बाद से ही टेलिकॉम इंडस्ट्री में सभी कंपनियां कई तरह के ऑफर और डिस्काउंट लेकर आई हैं। बता दें कि रिलायंस जियो ने अब तक की सबसे सस्ती 4जी सर्विस देने का दावा किया है। कंपनी के मुताबिक 1 जनवरी से लागू होने वाले प्लान में ग्राहकों को 50 रुपए में 1 जीबी इंटरनेट दिया जाएगा। इसके अलावा कंपनी 31 दिसंबर तक अनलिमिटेड 4जी डेटा, वॉयस कॉलिंग, एसएमएस और जियो ऐप्स जैसी सुविधाएं मुफ्त में दे रही है। रिलायंस जियो के इस तरह के ऑफर्स को टक्कर देने के लिए एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया ने अन्य ऑफर्स के साथ 10 जीबी 4जी डेटा का ऑफर लॉन्च किया था। रिलायंस जियो भी अलग-अलग लिमिट वाला टैरिफ प्लान लाया है, जिसमें 10 जीबी डेटा प्लान भी शामिल है। ऐसे में इन चारों कंपनियों के 10 जीबी प्लान की यहां तुलना की गई है, जिससे अंदाजा लगा सकते हैं कि किस कंपनी का प्लान ज्यादा बेहतर होगा।

रिलायंस जियो 10 जीबी:
1 जनवरी से लागू होने वाले रिलायंस जियो के टैरिफ प्लान के मुताबिक 999 रुपए प्रति माह के प्लान में 10 जीबी डाटा दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें रात 2 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए अनलिमिटेड नाइट डेटा और 20 जीबी का वाईफाई डेटा भी मिलेगा। 28 दिन वाले इस प्लान में मुफ्त वॉयस कॉलिंग और एसएमएस सुविधा भी होगी।

jio-plan रिलायंस जियो की वेबसाइट पर उपलब्ध प्लान।

एयरटेल 10 जीबी डेटा:
एयरटेल ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए Double Data प्लान लॉन्च किया था। जिसके तहत 1096 रुपए के प्लान में 10 जीबी डेटा दिया जाएगा। इसमें 5 जीबी डेटा दिन के लिए और 5 जीबी डेटा रात के लिए होगा। नाइट डेटा का इस्तेमाल ग्राहक रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच ही कर पाएंगे। 1096 रुपए वाला पैक दिल्ली सर्किल के लिए है, अन्य सर्किल में इसकी कीमत अलग भी हो सकती है।

Read Also: 51 रुपए में आइडिया का 1 जीबी 4G डेटा, रिलायंस जियो को मिलेगी टक्कर

वोडाफोन 10 जीबी डेटा:
एयरटेल की तरह वोडाफोन भी 10 जीबी 4जी डेटा का प्लान लेकर आई थी। इस प्लान की कीमत 999 रुपए (दिल्ली-NCR) है। जिसमें 10 जीबी डेटा दिया जाएगा, जिसका इस्तेमाल किसी भी समय किया जा सकेगा।

Video: वोडॉफोन कस्टमर्स के लिए खुशखबरी; 1GB डाटा पैक की कीमत में मिलेगा 10 जीबी डाटा

आइडिया 10 जीबी डेटा :
बाकी कंपनियों की तरह आइडिया के इस प्लान में एक अलग शर्त है। यह प्लान सिर्फ नए 4जी हैंडसेट को खरीदने पर ही मिल सकता है। नया 4जी फोन खरीदने वाले आइडिया उपभोक्ता 1 जीबी की कीमत यानी 255 रुपए में 10 जीबी डेटा पा सकेंगे। हालांकि इसमें से 9 जीबी डेटा रात के लिए ही होगा। बता दें कि एयरटेल और वोडाफोन भी लगभग इसी कीमत में यही प्लान लेकर आ चुकी हैं।

Read Also: अब 3जी फोन यूजर्स भी चला पाएंगे जियो इंटरनेट, कंपनी लाई यह नई डिवाइस

कौन बेहतर :
सभी प्लान की तुलना करने के बाद रिलायंस जियो का प्लान बेहतर नजर आता है। चूंकि उसमें 10 जीबी डेटा तो मिल ही रहा है, साथ में अनलिमिटेड नाइट डेटा और 20 जीबी का वाईफाई डेटा भी मिलेगा। इसके अलावा वॉयस कॉलिंग और एसएमएस भी मुफ्त होंगे। हालांकि इसकी इंटरनेट स्पीड और नेटवर्क में आने वाली दिक्कतों से ग्राहक निराश हो सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 7, 2016 12:35 pm

सबरंग