January 20, 2017

ताज़ा खबर

 

जियो को टक्कर देने के लिए BSNL की नई योजना, नेटवर्क और WiFi के लिए खर्च करेगी 2,500 करोड़ रुपए

वर्तमान में देश भर में BSNL के 2,700 वाई-फाई हॉटस्‍पॉट्स हैं जिन्‍हें मार्च 2018 तक बढ़ा कर 40,000 किया जाएगा।

बीएसएनएल वर्तमान वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में परियोजनाओं पर करीब 2,500 करोड़ रुपए निवेश करेगी।

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल वर्तमान वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में अपनी विभिन्न विस्तार परियोजनाओं पर करीब 2,500 करोड़ रुपए निवेश करेगी। इनमें वाई-फाई हॉटस्पॉटों की संख्या बढ़ाना, मोबाइल टावरों को बढ़ाना और नेटवर्क को मजबूत करने की परियोजनाएं शामिल हैं। कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, “पूरे वित्त वर्ष के लिए हमारा निवेश दो हिस्सों में बंटा है। इसमें से 4,000 करोड़ रुपए करीब बीएसएनएल की स्वयं की परियोजनाओं के लिए हैं जबकि 3,000 करोड़ रुपए सरकार द्वारा पोषित परियोजनाओं के लिए है।”

वर्तमान में देश भर में BSNL के 2,700 वाई-फाई हॉटस्‍पॉट्स हैं जिन्‍हें मार्च 2018 तक बढ़ा कर 40,000 किया जाएगा। इन हॉटस्पॉट को मोबाइल नेटवर्क से कनेक्ट किया जाएगा, ताकि जब भी कोई बीएसएनएल मोबाइल ग्राहक वाईफाई जोन में होगा तो मोबाइल डेटा की जगह हॉटस्पॉट से इंटरनेट चल पाएगा। GSM विस्‍तार के परियोजना के तहत कंपनी सेवा गुणवत्‍ता में सुधार के लिए 20,000 BTS चालू वित्‍त वर्ष में इंस्टॉल करेगी। इनमें से अधिकतर को अब से लेकर मार्च तक लगा दिया जाएगा।

अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि जो परियोजनाएं बीएसएनएल द्वारा स्वयं पूरी की जानी थी उनमें से पहली छमाही में हम तकरीबन 1,500 करोड़ रुपए का निवेश पहले ही कर चुके हैं और 2,500 करोड़ रुपए का निवेश अक्तूबर से मार्च के बीच किया जाएगा। नक्सलवाद प्रभावित राज्यों में मोबाइल टावरों की स्थापना, भारतनेट और स्पेक्ट्रम परियोजनाओं के लिए रक्षा नेटवर्क की स्थापना इत्यादि सरकार पोषित परियोजनाएं हैं और बीएसएनएल इन्हें लागू करेगा।

Video: वोडॉफोन कस्टमर्स के लिए खुशखबरी; 1GB डाटा पैक की कीमत में मिलेगा 10 जीबी डाटा

Read Also: रिलायंस जियो Effect: बीएसएनएल लाया 16 रुपए में एक महीने का डेटा पैक, जानिए पूरी डीटेल

बता दें कि रिलायंस जियो 31 दिसंबर तक मुफ्त सर्विस दे रही है। जिसमें अनलिमिटेड कॉलिंग से लेकर 4जी डेटा, एसएमएस और जियो ऐप्स जैसी सुविधाएं बिना पैसों के मिल रही हैं। इसके बाद 1 जनवरी से कंपनी 50 रुपए में 1 जीबी डेटा की सुविधा देगी। जियो के इन ऑफर्स को टक्कर देने के लिए सभी कंपनियां अलग-अलग योजना बना रही हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 12, 2016 6:30 pm

सबरंग