ताज़ा खबर
 

2016 में लॉन्च हुए ये अनलिमिटेड 4G इंटरनेट और वॉयस कॉलिंग प्लान, जानिए कौन सा रहेगा बेहतर

इन प्लान की शुरुआत रिलायंस जियो के अनलिमिटेड फ्री इंटरनेट और वॉयस कॉलिंग पेश करने के बाद हुई।
रिलायंस जियो ने मुफ्त सुविधाओं को 31 मार्च 2017 तक के लिए बढ़ा दिया है।

साल 2016 में अगर स्मार्टफोन के बाद कोई चीज चर्चा में रही तो वह किफायती 4जी इंटरनेट प्लान हैं। इसकी शुरुआत टेलिकॉम बाजार की नई कंपनी रिलायंस जियो से हुई। पहली बार भारतीय ग्राहकों के लिए अनलिमिटेड फ्री इंटरनेट और वॉयस कॉलिंग की सुविधा पेश की गई। जिसके बाद लगभग हर छोटी-बड़ी टेलिकॉम कंपनी को इससे मिलता-जुलता ऑफर लॉन्च करना पड़ा। यह इस साल का आखिरी सप्ताह चल रहा है। आईए जानते हैं 5 बेहतरीन 4G इंटरनेट और वॉयस कॉलिंग प्लान:

Reliance Jio प्लान:

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 1 सितंबर 2016 को रिलायंस जियो की कर्मशियल शुरुआत की थी। कंपनी ने ग्राहकों के लिए 31 दिसंबर 2016 तक के लिए वेलकम ऑफर पेश किया था। वेलकम ऑफर में ग्राहकों को अनलिमिटेड 4जी इंटरनेट, अनलिमिटेड वॉयस व वीडियो कॉलिंग, एसएमएस, जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन जैसी सुविधाएं मुफ्त दी गई थीं। हालांकि कंपनी ने अब मुफ्त सुविधाओं को 31 मार्च 2017 तक के लिए बढ़ा दिया है।

Airtel अनलिमिटेड 4जी डेटा:

रिलायंस जियो के तुरंत बाद ही देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने भी नया 4जी प्लान लॉन्च किया था। 1495 रुपए के इस प्लान में 90 दिनों के लिए अनलिमिटेड 4जी डेटा की सुविधा पेश की गई थी। हालांकि अपने नाम की तरह इसमें अनलिमिटेड डेटा नहीं था। पैक में ग्राहकों को 30 जीबी तक का ही 4जी डेटा दिया गया था। इसके बाद स्पीड 64 kbps हो जाएगी।
हाल ही में कंपनी ने 145 और 345 रुपए के भी दो प्लान लॉन्च किए हैं। 145 रुपए के पैक में एयरटेल टू एयरटेल लोकल और एसटीडी फ्री कॉल के साथ ही 300MB फ्री 4G डेटा पेश किया है। जबकि 345 रुपए के प्रीपेड पैक के तहत किसी भी नेटवर्क पर लोकल एसटीडी कॉल फ्री मिलेगी। इस पैक में 1GB 4G डेटा भी मिलेगा।
बीएसएनएल BB 249 ब्रॉडबैंड प्लान:

जियो को टक्कर देने के लिए सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ने भी ग्राहकों के लिए प्रमोश्नल इंटरनेट प्लान का एलान किया था। इस ब्रॉडबैंड प्लान का नाम BB 249 था, जो सिर्फ नए ग्राहकों के लिए पेश किया गया। प्लान के तहत ग्राहकों को छह महीने के लिए अनलिमिटेड इंटरनेट डेटा की सुविधा दी गई। हालांकि ग्राहकों को शुरुआती 2 जीबी के लिए 2 एमबीपीएस की स्पीड दी गई, जोकि बाद में 1 एमबीपीएस की रह जाएगी। छह माह बाद ग्राहकों के पास कम से कम 499 रुपए मासिक का अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान लेने का ही विकल्प होगा।
Vodafone अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग:

वोडाफोन ने हाल ही में प्रीपेड यूजर्स के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग प्लान पेश किए। इन दो प्लान की शुरुआती कीमत 144 रुपए और 355 रुपए रखी गई है। 144 रुपए से 149 रुपए (अलग-अलग सर्किल में) वाले प्लान में असीमित नि:शुल्क वॉयस, वोडाफोन नेटवर्क पर नि:शुल्क रोमिंग तथा 50 एमबी डेटा की सुविधा मिलेगी। वहीं 344 रुपए से अधिक का रिचार्ज करवाने पर उसके प्रीपेड ग्राहकों को सभी नेटवर्कों पर असीमित नि:शुल्क काल व नि:शुल्क रोमिंग की सुविधा रहेगी। इसके साथ ही कंपनी कुछ डेटा भी अपने ग्राहकों को देगी। कंपनी ने कहा है कि यह प्लान 2जी, 3जी व 4जी ग्राहकों के लिए 28 दिन की वैधता के साथ उपलब्ध होंगे। इसके अलावा दिपावली से कंपनी ने देशभर में रोमिंग में फ्री इनकमिंग की सुविधा भी शुरू कर दी है।

आइडिया अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग:

48 रुपए वाले पैक में आइडिया प्रीपेड ग्राहक देशभर में कहीं भी लोकल तथा एसडीटी (आइडिया से आइडिया) वॉयस कॉलिंग का लाभ ले सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें 50 एमबी का इंटरनेट डेटा भी दिया जाएगा। जबकी 348 रुपए वाले पैक में आइडिया प्रीपेड ग्राहक देशभर में कहीं भी लोकल तथा एसडीटी (किसी भी नेटवर्क पर) वॉयस कॉलिंग का लाभ ले सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें 50 एमबी का इंटरनेट डेटा भी दिया जाएगा। इन दोनों की पैक की वैधता 28 दिन की होगी।

रिलायंस जियो- 31 मार्च तक मिलेगा फ्री डाटा, कॉलिंग और सर्विसेज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.