January 18, 2017

ताज़ा खबर

 

Amazone बेच रही 200-250 रुपए में महंगे-महंगे स्मार्टफोन? सुनते ही टूट पड़े लोग, मगर जानिए इसकी हकीकत

एक व्हाट्सऐप मैजेस काफी तेजी से फैल रहा है, जिसमें बताया गया है कि अमेजन इंडिया 99 फीसदी डिस्काउंट पर स्मार्टफोन बेच रही है।

सेल में बड़े-बड़े स्मार्टफोन पर 99 फीसदी का डिस्काउंट दिया जा रहा है।

इन दिनों फेस्टिवल सीजन चल रहा है, ऐसे में दिवाली और अन्य त्योहारों को देखते हुए अधिकतर ऑनलाइन वेबसाइट सेल लेकर आ रही हैं। भारत में अमेजन इंडिया, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसी शॉपिंग साइट्स के साथ शियोमी और वनप्लस जैसी मोबाइल कंपनियां भी कई ऑफर लेकर आई हैं। इस बीच एक व्हाट्सऐप मैजेस काफी तेजी से फैल रहा है, जिसमें बताया गया है कि अमेजन इंडिया 99 फीसदी डिस्काउंट पर स्मार्टफोन बेच रही है।

क्या है मैसेज:

मैसेज के मुताबिक यह ऑफर अमेजन ग्रेट इंडिटन फेस्टिवल सेल के तहत दिया जा रहा है। सेल में बड़े-बड़े स्मार्टफोन पर 99 फीसदी का डिस्काउंट दिया जा रहा है। मैसेज में एक लिस्ट भी दी गई है। जिसके मुताबिक 32 जीबी वाला Redmi Note 3 मात्र 249 रुपए, Samsung on7 मात्र 199 रुपए, Apple Iphone 6S मात्र 749 रुपए जैसे कई स्मार्टफोन की लिस्ट दी गई है। साथ ही लिखा है कि भेजने वाले को एक OnePlus 3 मात्र 549 रुपए में मिल भी गया है।

व्हाट्सऐप पर वायरल हो रहा मैसेज। व्हाट्सऐप पर वायरल हो रहा मैसेज।

वेबसाइट पर सही में उपलब्ध है ऑफर :

मैसेज के साथ वेबसाइट का एक लिंक amazone.festival-sale.in भी दिया गया है। जो सीधा आपको सेल के पेज पर ले जाता है। क्लिक करने पर मैसेज में बताए गए ऑफर वेबसाइट पर दिखते हैं। जो रेट मैसेज में बताए गए थे उसी कीमत पर ये स्मार्टफोन उपलब्ध हैं।

Read Also: OnePlus लाया दिवाली सेल, सिर्फ 1 रुपए में मिलेगा यह 28 हजार वाला स्मार्टफोन, ये है तरीका

ये है हकीकत:

– दरअसल इस मैसेज की पड़ताल करने पर पता लगता है कि यह एक धोखाधड़ी का मामला है। इसमें आपको पैसे का नुकसान तो होगा ही, साथ ही आपका डेटा भी चोरी हो सकता है। अगर आप वेबसाइट के लिंक पर ठीक से ध्यान देंगे तो यह मशहूर ऑनलाइन वेबसाइट Amazon के नाम पर बनाई गए फर्जी वेबसाइट Amazone है। इसकी स्पेलिंग में ही गड़बड़ है।

वेबसाइट की हकीकत। वेबसाइट की हकीकत।

– वेबसाइट पूरी तरह दिखने में Amazon.in जैसी ही है। लेकिन जैसे आप फोन खरीदने के लिए Buy Now पर जाते हैं तो यहां ऑप्शन बदले से दिखाई पड़ते हैं। यहां आपकी डीटेल भरने के लिए एक फॉर्म दिया गया है। जाहिर है इस फॉर्म को भरने से आपका डेटा और पैसे दोनों जा सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद आपसे कहा जाता है कि पहले इस ऑफर के बारे में 8 व्हाट्सऐप ग्रुप में मैसेज भेजा जाए। इस तरह ये चेन चलती रहती है।

– इसके अलावा आप वेबसाइट पर कोई भी होमपेज नहीं है। कहीं भी क्लिक करने पर सिर्फ ऑफर का पेज ही खुलता है।

Read Also: स्लो हो गया रिलायंस जियो का 4जी इंटरनेट? इन 5 स्टेप्स से बढ़ जाएगी स्पीड

– वेबसाइट ने रियल लुक देने के लिए लोगो भी Amazon.in का ही इस्तेमाल किया है। यहां हम आपको यही सलाह देंगे कि इस तरह के मैसेज को इग्नोर तो करे हीं साथ ही फॉरवर्ड करने से भी बचें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 19, 2016 3:22 pm

सबरंग