ताज़ा खबर
 

लैपटॉप खरीदते समय रखें इस बातों का ख्याल, बेस्ट सिलेक्ट करने में होगी आसानी

Laptop Buying or Purchase Tips in Hindi: लैप्टॉप खरीदते समय कई तरह की कन्फ्यूजन का होना लाजमी है, लेकिन आप इन टिप्स को फॉलो करके अपने लिए बेस्ट चुन सकते हैं।
प्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamstime)

लैपटॉप खरीदते समय कई तरह की कन्फ्यूजन का होना लाजमी है। क्या फीचर्स हों, क्या कन्फिगरेशन हो कौन सा प्रोसेसर हो? यह सब सोचने में आपका दिमाग खराब हो जाता होगा। मगर अब आपकी परेशानी को कम करने के लिए यह जानकारी काफी कारगर साबित होगी। एक लैपटॉप खरीददे समय आपको इन बातों पर गौर करने की जरूरत होती है।

स्टोरेज- सबसे ज्यादा कन्फ्यूजन लोगों को यहां पर ही होती है लेकिन इसमें आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं। आज सभी लैपटॉप न्यूनतम 500GB की स्टोरेज के साथ ही आते हैं जो अमूमन सभी तरह प्रोफेशन्स में काम करने वाले लोगों के लिए अच्छा विकल्प है। मगर आप अगर फोटोग्राफर हैं या फिल्मों और गेम्स के कलेक्शन के शौकीन हैं तो आप 1 TB स्टोरेज को चुनें।

ऑपरेटिंग सिस्टम- मैक्बुक को छोड़कर ज्यादातर लैपटॉप में विंडोस ऑपरेटिंग सिस्टिम होते हैं। वहीं 50 हजार की कीमत से ज्यादा के लैपटॉप में आपको पहले से ही विंडोस OS मिलेगा जबकी उससे कम की कीमत पर आप विंडोस के अलग-अलग वेरिएंट्स में से कोई एक चुन सकते हैं। हालांकि की कुछ लोग OS अलग से लेते हैं लेकिन ऐसा करने से आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में विंडोस इन्स्टॉल्ड लैपटॉप लेना बेहतर होगा।

पोर्ट्स- ज्यादा पोर्ट्स वाले लैपटॉप अब ट्रेंड में नहीं है। ऐसे में उन्हें चुनना बेहतर विकल्प होगा जिनमें बेसिक पोर्ट्स हो। इनमें USB 3.0, HDMI, Ethernet, मल्टी कार्ड रीडर और कम्बाइन्ड ऑडियो और माइक्रोफोन जैक होंगे।

स्क्रीन साइज- स्क्रीन साइज को लेकर भी कई बार कन्फ्यूजन का सामना करना पड़ता है। बड़ी स्क्रीन बढ़िया डिसप्ले तो देती है लेकिन इससे लैपटॉप के वजन में बढ़ोतरी हो जाती है। ऐसे में 15 इंच के स्क्रीन लैपटॉप के बजाए 12 या 13.3 इंच स्क्रीन वाले को चुनना बेहतर होगा। हालांकि अगर आप वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी या वीडियो एडिटिंग जैसे प्रोफेशन में हैं तो 17.3 इंच की स्क्रीन चुनना बेहतर होगा, लेकिन इन्हें कैरी करने काम काफी मेहनत भरा हो जाएगा।

वजन- लैपटॉप को नोटबुक इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि यह किसी नोटबुक की तरह ही आसानी से कैरी किया जा सकता है। ऐसे में ज्यादा वजनी लैपटॉप चुनना फायदेमंद नहीं। आज पतले और हल्के लैपटॉप की कोई कमी नहीं ऐसे में उन्हें चुनना बेहतर होगा। लैपटॉप का वजन 2.4 या 2 kg से कम होना ही बढ़िया विकल्प है। इसके लिए 12 या 13 इंच स्क्रीन वाले ऑप्शन्स में से चुनना बेहतर होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.