ताज़ा खबर
 

Jio Welcome Offer: आम ग्राहकों के लिए शुरू हुआ रिलायंस जियो सिम, जानिए इस सेवा से जुड़ी हर जानकारी

Reliance Jio: ग्राहकों के लिए 31 दिसंबर तक रिलायंस जियो की वॉयस, डेटा और रोमिंग सेवाएं पूरी तरह से फ्री होंगी।
मुकेश अंबानी ने 1 सितंबर को ग्राहकों के लिए रिलायंस जियो के कई बेहतरीन ऑफर्स की घोषणा की। (Photo: Vishal Ahlawat/Jansatta)

सोमवार (5 सितंबर) से रिलायंस जियो की सेवाएं देशभर के सभी उपभोक्ताओं के लिए शुरू हो गई हैं। कंपनी ने इस सर्विस को ‘जियो वेल्कम ऑफर’ नाम दिया है। कंपनी के इस ऑफर का सबसे ज्यादा लाभ आईफोन, शियोमी, मोटोरोला तथा लेनोवो के उपभोक्ताओं को मिलेगा, जो अभी तक चल रहे प्रीव्यू ऑफर का हिस्सा नहीं थे। बता दें कि जियो ने 4 सितंबर तक प्रिव्यू ऑफर चलाया हुआ था, जिसके तहत 90 दिन के लिए अनलिमिटेड 4जी, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और एसएमएस जैसी सुविधाएं दी गई थी।

क्या है Jio Welcome Offer:
जियो वेल्कम ऑफर के तहत 5 सितंबर से कोई भी 4जी स्मार्टफोन यूजर जियो सिम खरीद सकता है। ग्राहक के लिए 31 दिसंबर तक रिलायंस जियो की वॉयस, डेटा और रोमिंग सेवाएं पूरी तरह से फ्री होंगी। जियो ‘प्रिव्यू ऑफर’ सैमसंग और एलजी जैसे कुछ चुनिंदा ब्रांड्स के 4जी स्मार्टफोन के लिए ही उपलब्ध था। मगर वेल्कम ऑफर का लाभ किसी भी ब्रांड का 4जी स्मार्टफोन यूजर ले सकता है। जिसमें जियो के कस्टमर्स को अनलिमिटेड एचडी वॉयस और वीडियो कॉलिंग, अनलिमिटेड 4G डेटा, मैसेजिंग और जियो एप्स की फ्री सब्सक्रिप्शन दी जाएगी।

कहां मिलेगा सिम:
जियो के सिम कार्ड अब मल्टीब्रांड आउटलेट्स तथा मोबाइल फोन की दुकानों पर उपलब्ध होंगे। अभी तक ये सिर्फ रिलायंस डिजिटल के स्टोरों पर उपलब्ध थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में करीब दो लाख स्टोरों पर जियो के सिम उपलब्ध होंगे। इनमें वे स्थान भी शामिल हैं जहां अन्य वेंडरों के सिम बेचे जाते हैं।

ऐसे खरीदें जियो सिम:
सिम खरीदने के लिए आपको अपने आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लेकर जाएं। ध्यान रहे जो पार्सपोर्ट साइज फोटो आप लेकर जा रहे हैं वह 3 महीने के अंदर का ही हो, पुराना फोटो देख स्टोर कर्मचारी सिम देने से मना कर सकता है।

इस तरह करें एक्टिवेट:
सिम चालू होने पर आपके दिए हुए कॉन्टेक्ट नंबर पर एसएमएस आ जाएगा। जिसके बाद सिम को फोन में डाल लें। अब अगर आप वॉयस+डेटा सर्विस चाहते हैं तो 1977 पर कॉल करें। लेकिन सिर्फ डेटा सर्विस चाहिए तो रजिस्टर्ड नंबर से 1800-890-1977 पर कॉल करें। फोन पर आपसे सिम पैक पर उपलब्ध रिलायंस जियो नंबर और आईडी प्रूफ की लास्ट 4 डिजिट पूछी जाएंगी।

Read Also: Relaince Jio: नहीं मिलेगा अनलिमिटेड 4G, अधिकतर ग्राहकों को नहीं पता ये 3 बातें

कैसे बिना नंबर चेंज किए पाएं जियो सिम:
एमएनपी (MNP) के जरिए एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन और अन्य टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर यूज करने वाले रिलायंस जियो में स्वीच कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको मैसेज में PORT लिखकर 1900 पर भेजना होगा। जवाब में 1901 से आपको यूनिक पोर्टिंग कोड मिलेगा, जो कि 15 दिन तक वैलिड रहेगा। कोड मिलने के बाद रिलायंस मोबाइल स्टोर पर जाकर कस्टमर एप्लीकेशन फॉर्म (CAF) भरना होगा। साथ ही जरुरी दस्तावोज जमा (एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ और फोटोग्राफ) करने होंगे।

एक सिम से चलाइए 10 मोबाइल पर 4जी:
Reliance JioFi डिवाइस के इस्तेमाल से आप एक बार में 10 डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं और उन्हें एक ही सिम से 4जी नेट दे सकते हैं। यह पोर्टेबल वाईफाई होटस्पॉट मात्र 1999 रुपए में उपलब्ध है। जिसके साथ जियो सिम साथ में आता है। डिवाइस में 2300 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो फुल चार्ज होने पर लगभग 5 घंटे का बैकअप देती है।

Read Also:  Funny: जब रिलायंस Jio ने की बाकी कंपनियों की धुलाई, आपने देखी यह वायरल वीडियो?

क्या हैं टैरिफ प्लान:
‘जियो वेलकम ऑफर’ सबके लिए बिल्कुल मुफ्त है। इसकी अवधि पांच सितंबर से 31 दिसंबर 2016 तक है। मगर जनवरी से ग्राहकों को रिलायंस के टैरिफ प्लान का इस्तेमाल करना होगा। इनमें 149 रुपए महीने से लेकर 5 हजार रुपए तक के प्लान शामिल हैं। कंपनी ने उपभोक्ताओं को 50 रुपए में 1 जीबी (5 पैसे प्रति एमबी) डाटा देने की घोषणा की है। 149 रुपए के प्लान में उपभोक्ताओं को मुफ्त वॉयस (लोकल और एसटीडी), मुफ्त रोमिंग व 100 एसएमएस के साथ 0.3 जीबी 4जी डेटा मिलेगा। इसके अलावा 499 रुपए, 999 रुपए, 1,499 रुपए, 2,499 रुपए तथा 3,999 रुपए के प्लान भी उपलब्ध हैं।

reliance jio tarrif plan on 1st september 2016 reliance jio tarrif plan: एक सितंबर को एजीएम में मुकेश अंबानी द्वारा पेश किया गया टैरिफ प्लान, जो एक जनवरी 2017 से लागू होगा। 31 दिसंबर तक जियो की सभी सेवाएं मुफ्त हैं।

जियो से जुड़ी हर अपडेट के लिए क्लिक करें-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.