ताज़ा खबर
 

टेलीकॉम नियामक TRAI का दावा- एयरटेल, आइडिया से दोगुनी है रिलायंस जियो की डाउनलोडिंग स्पीड

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने फरवरी का जो मासिक औसत मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड डेटा जारी किया है उसके मुताबिक रिलायंस जिओ की स्पीड थोड़ी घटकर 17.42 एमबीपीएस से लेकर 16.48 एमबीपीएस तक आ गई है, लेकिन फिर भी यह इस महीने का सबसे तेज नेटवर्क रहा।
ट्राई माई स्पीड एप्लिकेशन की मदद से रियल टाइम बेसिस पर देश भर के उपभोक्ताओं के मोबाइल डेटा की स्पीड का आकलन करता है।

भले ही प्रतिद्वंदी जियो की स्पीड को लेकर कुछ भी कहें, लेकिन आंकड़ों की भाषा तो कुछ और ही कह रही है। टेलीकॉम रेग्युलेटर ट्राई (TRAI) के आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस जियो अपने यूजर्स को अन्य प्रतिद्वंदी कंपनियों-आइडिया और एयरटेल के मुकाबले दोगुनी डाउनलोड स्पीड दे रहा है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने फरवरी का जो मासिक औसत मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड डेटा जारी किया है उसके मुताबिक रिलायंस जिओ की स्पीड थोड़ी घटकर 17.42 एमबीपीएस से लेकर 16.48 एमबीपीएस तक आ गई है, लेकिन फिर भी यह इस महीने का सबसे तेज नेटवर्क रहा। इस स्पीड में एक यूजर 5 मिनट से भी कम समय में एक फिल्म डाउनलोड कर सकता है।

दोगुनी रही स्पीड: इस महीने में जियो की स्पीड अपने प्रतिद्वंदी कंपनियों से दोगुनी रही। एक तरफ जहां आइडिया सेल्युलर की डाउनलोड स्पीड 8.33 एमबीपीएस रही तो एयरटेल के यूजर्स को स्पीड 7.66 की मिली। ट्राई के डेटा के मुताबिक अगर जनवरी से तुलना की जाए तो एयरटेल और आइडिया की डाउनलोड स्पीड में गिरावट देखी गई। वहीं अन्य नेटवर्क वोडाफोन और बीएसएनएल की बात की जाए तो उनकी स्पीड भी काफी कम रही।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक वोडाफोन की स्पीड 5.66 एमबीपीएस से गिरकर 2.01 एमबीपीएस तक पहुंच गई तो बीएसएनएल की स्पीड 6.13 एमबीपीएस से 2.89 एमबीपीएस हो गई। ट्राई के डेटा के मुताबिक अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस, टाटा डोकोमो और एयरसेल नेटवर्क की फरवरी महीने में स्पीड क्रमश: 2.67 Mbps,2.52 mbps, 2.01 mbps रही। बाकी अन्य नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड का डेटा नहीं मिल पाया है।

बता दें कि ट्राई माई स्पीड एप्लिकेशन की मदद से रियल टाइम बेसिस पर देश भर के उपभोक्ताओं के मोबाइल डेटा की स्पीड का आकलन करता है। जियो और एयरटेल दोनों ही देश का सबसे तेज नेटवर्क होने का वादा करते रहे हैं। प्राइवेट कंपनी उकला के ब्रॉडबैंड स्पीड टेस्ट के आधार पर ही एयरटेल ने एेड जारी कर खुद को सबसे तेज नेटवर्क बता दिया। इसे रिलायंस जियो ने एडवरटाइजिंग वॉचडॉग एएससीआई यानी एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल अॉफ इंडिया के सामने चुनौती दी है। ASCI ने पाया कि देश का सबसे तेज नेटवर्क होने का दावा करने वाला एयरटेल का एेड भ्रामक है और उसने इसे दुरुस्त करने या फिर 11 अप्रैल तक हटाने को कहा है।

रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए Airtel और BSNL का नया ऑफर, देखें वीडियो ः

रिलायंस जियो ने पेश किया ये नया ऑफर, मुफ्त में करा पाएंगे प्राइम मेंबरशिप रिचार्ज, ये है तरीका

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. R
    Rajendra Vora
    Apr 4, 2017 at 11:17 am
    Me bhi manta hoon.
    Reply
सबरंग