ताज़ा खबर
 

आईफोन यूजर्स के लिए खुशखबरी, डिजीटल ट्रांजेक्शन के लिए लॉन्च हुआ BHIM ऐप का iOS का वर्जन, यहां से करें डाउनलोड

एंड्रॉयड के तरह ही भीम ऐप के आईओएस वर्जन से भी एक बार में अधिकतम 10 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है और एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपए का लेनदेन हो सकता है।
Author नई दिल्ली | February 11, 2017 18:45 pm
प्‍ले स्‍टोर पर मौजूद BHIM ऐप (Source: Google Play Store)

डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 31 दिसंबर को लॉन्च किया गया ऐप भीम (BHIM- Bharat Interface for Money) के एंड्रॉयड वर्जन के बाद शनिवार को आईओएस (iOS) प्लेटफॉर्म पर पेश किया गया। भीम ऐप एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक फ्री डाउनलोड करने वाला ऐप बन गया था। सरकार ने तेज और सुरक्षित नकदीरहित लेनदेन के लिए यह ऐप बनाया है। भीम ऐप का आईओएस वर्जन भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक समेत 30 के करीब बैंकों से ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। एंड्रॉयड वर्जन के बजाए इसे सिर्फ दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में लॉन्च किया गया है।

नीति आयोग ने ट्वीट कर कहा, ‘‘बहुप्रतीक्षित आईओएस पर भीम अब ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। भारत इंटरफेस फॉर मनी एंड्रायड प्लेटफार्म पर पहले ही उपलब्ध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को इस ऐप को पेश किया था।” भीम ऐसा प्लेटफार्म है जिसे यूपीआई तथा यूएसएसडी तरीके से किए जाने वाले भुगतान को सुगम करने के लिए बनाया गया है। एंड्रॉयड के तरह ही भीम ऐप के आईओएस वर्जन से भी एक बार में अधिकतम 10 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है और एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपए का लेनदेन हो सकता है।

कैसे करे डाउनलोड?

इस ऐप का आप नीति आयोग द्वारा किए गए ट्वीट में दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे सीधे आईफोन ऐप स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपीआई आधारित पेमेंट ऐप भीम से अभी तक 361 करोड़ रुपए की ट्रांजेक्शन की जा चुकी है। बुधवार को लोकसभा में योजना राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप के जरिए कई बैंकों की सुविधा एक ही जगह पर मिल जाती है, इससे यूजर्स के लिए काफी आसानी हुई है। उन्होंने कहा कि इससे पहले यूजर्स को डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए अलग-अलग बैंकों के लिए अलग-अलग मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करना पड़ता था। केंद्रीय विधि एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री पी. पी. चौधरी का कहना है कि सरकार की डिजिटल भुगतान एप ‘भीम’ संभवत: देश का सबसे सफल ब्रांडेड सॉफ्टवेयर उत्पाद है। कन्वर्जेंस इंडिया-2017 में यहां चौधरी ने कहा कि उपयोक्ताओं द्वारा डाउनलोड किए जाने की संख्या को देखते हुए भीम डिजिटल भुगतान एप सबसे अधिक चर्चा में है।

वीडियो: डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने लॉन्च की ‘भीम एप’; कहा- “आपका अंगूठा, आपका बैंक”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.