ताज़ा खबर
 

इन पांच तरीकों को अपनाकर तेज कर सकते हैं वाईफाई पर इंटरनेट की रफ्तार

वाई-फाई सिग्नल को बूस्ट करने के लिए राउटर या मॉडम की लोकेशन सबसे ज्यादा जरूरी होती है।
Wifi राउटर के पीछे फॉइल पेपर लगाने से सिग्नल रिफ्लैक्ट हो जाएंगे और इससे इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी।

घर या ऑफिस में वाई फाई के सिग्नल आते हैं लेकिन सिग्नल बहुत कम आते हैं, या फिर बीच बीच में ब्रेक हो जाते हैं। जाहिर है इससे आपका काम प्रभावित होता होगा। आज हम आपकी इस समस्या का हल निकालने के लिए आपको कुछ कारगर तरीके बताने जा रहे हैं। अगर आप इनको अपनाएंगे तो काफी हद तक इस समस्या से निजात मिल सकती है। तो आइये जानते हैं क्या हैं इसके तरीके?

1- घर में अपने राउटर को ऐसी जगह रखें जहां से सिग्नल ठीक से भेजे जा सकें। उदाहरण के तौर पर दो दीवारों के बीच या किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के ऊपर राउटर को लगाने से सिग्नल खराब हो जाते हैं और बीच-बीच में टूटते हैं। ऐसे में इंटरनेट लगातार डिस्कनेक्ट होता रहेगा।

2- इंटरनेट मॉडम/राउटर या अडैप्टर को कम से कम 6 फीट ऊंचाई पर रखा जाए। घर की सबसे बाहरी दीवार पर अगर राउटर लगाया जाए तो सिग्नल बाहर जाते हैं, वह अंदर के डिवाइस तक नहीं पहुंच पाते हैं। वाई-फाई सिग्नल को बूस्ट करने के लिए राउटर या मॉडम की लोकेशन सबसे ज्यादा जरूरी होती है।

3- इसके लिए एक और खास तरीका है कहें तो देसी तरीका है। वह है अपने राउटर के पीछे फॉइल पेपर लगा दिया जाए। फॉइल पेपर लगाने से सिग्नल रिफ्लैक्ट हो जाएंगे और इससे इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी। वाई फाई राउटर को पहले की अपेक्षा ज्यादा सिग्नल मिलेंगे।

4- आप वाई-फाई एक्सटेंडेर भी लगा सकते हैं। बस उसे एक बिजली के प्लग से कनेक्ट कर दीजिए और सिग्नल के लिए ये आपके राउटर से कनेक्ट हो जाएगा। उसके बाद आपको घर में उस जगह वाई-फाई सिग्नल मिलने लगेंगे जहां पहले सिग्नल बहुत कम आ रहे थे।

5- अगर हर तरह के उपाय करने के बाद भी आपको लगता है कि वाई-फाई की स्पीड अभी भी अच्छी नहीं है, तो हो सकता है कि कोई आपका वाई-फाई सिग्नल चुरा रहा हो। यानी आपका पासवर्ड हैक हो गया है ऐसे में आपको पासवर्ड बदलने की जरूरत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.