ताज़ा खबर
 

Google 22 मई से बंद कर देगा Hangouts से SMS सर्विस, एंड्रॉइड यूजर्स नहीं कर पाएंगे हैंगआउट से SMS

27 मार्च से यूजर्स के पास आने लगेगा इसके लिए वॉर्निंग मैसेज।
22 मई 2017 के बाद गूगल हैंगआउट से नहीं कर पाएंगे SMS और MMS। (Photo: americanexpress)

Google ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए अपने हैंगअाउट ऐप में SMS सपोर्ट को 2013 में जोड़ा था, ऐसा इसलिए किया गया था ताकि लोगों को हैंगआउट के इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जा सके। इसका फायदा यह था कि अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन न भी हो तब भी आप इसके द्वारा मैसेज भेज सकते थे। कुछ रिपोर्ट के मुताबिक गूगल इस सेवा को बंद करने की सोच रहा है। गूगल द्वारा ऐसा करने से हैंगआउट पर SMS और MMS सेवा दोनों ही पूरी तरह से खत्म हो जाएंगी। इसके अलावा आपको बता दें कि गूगल ने निर्णय लिया है कि वह इसे मई 2017 में बंद कर देगा।

आपको बता दें कि G सुइट के अधिकारियों को भेजे गए एक इमेल में, गूगल ने कहा है कि 27 मार्च से Hangouts के यूजर्स को एक वॉर्निंग आनी शुरू हो जाएगी। वॉर्निंग में बताया जाएगा कि आप किसी और मैसेजिंग ऐप को SMS और अन्य मैसेज सेवाओं के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दें, क्योंकि यह सेवा जिस पर आप अभी हैं यानी Hangouts जल्द ही बंद होने वाला है। इसके अलावा इस वॉर्निंग में यह भी साफ होगा कि इस सेवा को 22 मई से पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा, तो आप जल्द ही किसी अन्य मैसेज ऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर दें ताकि इसके बंद होने के बाद आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत न आए और अगर इसमें आपका कोई डेटा हो तो इसे कहीं और स्टोर कर लें।

गूगल ने नेक्सस डिवाइसों से मैसेजिंग ऐप को पूरी तरह बंद करने के बाद एक अपडेट Hangouts ऐप पेश किया था, जो SMS और Hangouts कन्वर्सेशन का मिक्सचर था, इसे 2014 के अाखिर में पेश किया गया था। इसके अलावा गूगल ने एक और मैसेंजर ऐप को नवंबर 2014 में पेश किया था, जिसे अभी हाल ही में एंड्रॉइड मैसेज नाम दिया गया है। इस महीने की शुरुआत में ही गूगल में Hangouts मीट विडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस को लॉन्च किया था जो महज एंटरप्राइज यूजर्स को लुभाने के लिए थी। गूगल के एलो और डुओ के प्रोडक्ट हेड ने कहा है कि Hangouts ज्यादा दूर तक नहीं जा सका है। गूगल ने अपने सोशल नेटवर्किंग एलो को पिछले साल लॉन्च किया था।

रिलायंस जियो ने पेश किया ये नया ऑफर, मुफ्त में करा पाएंगे प्राइम मेंबरशिप रिचार्ज, ये है तरीका, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.