December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

70 कारों के पार्किंग एरिया के बराबर है यह डबल डेकर विमान, एयरबस के बारे में आप नहीं जानते होंगे ये बातें

एयरबेस ए-380 मौजूदा समय में दुनिया का सबसे बड़ा यात्री जेट विमान है।

एयरबस ए-380 दुनिया का सबसे बड़ा यात्री जेट विमान है। इसमें 853 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है।

एक दशक से नियमित उड़ान भरने वाली एयरबेस ए-380 मौजूदा समय में दुनिया का सबसे बड़ा यात्री जेट विमान है। इकॉनोमी क्लास में इसमें 853 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। इसमें यात्रियों की मांग के मुताबिक मनोरंजन की भी सुविधा है। जब यह विमान किसी हवाई अड्डे के रनवे पर खड़ा होता है तो लोग इसे देखकर अचरज में पड़ जाते हैं। लोग अनायास ही पूछ बैठते हैं कि इतना बड़ा विमान उड़ता कैसे है? आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस विमान का आकार 70 कारों के पार्किंग एरिया के बराबर है।

यह विमान इंजीनियरिंग का बेहतरीन नमूना है। इसका वजन 560 टन है। दुनियाभर में एयरबस ए-380 विमानों की संख्या 160 है। ब्रिटिश एयरवेज के लिए कुछ विमान अभी भी बन रहे हैं। इस विमान की कैबिन 6.5 मीटर चौड़ी और 50 मीटर लंबी है। विमान अंदर से दो तलों में बंटा हुआ है। विमान के निचले तल में 12 बंकर हैं जिनमें विमान के कर्मचारी लंबी यात्रा के दौरान आराम करते हैं। वहां पायलट्स के लिए भी सभी सुविधाएं हैं। कॉकपिट में कई तरह के कम्प्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण लगे हैं।

एयरबस ए-380 में सभी यात्रियों के लिए मनोरंजन का व्यवस्था है। एयरबस ए-380 में सभी यात्रियों के लिए मनोरंजन का व्यवस्था है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस विमान का डिजायन ईगल पक्षी के उड़ान से प्रेरित होकर किया गया है। इस विमान का विंग्स 80 मीटर लंबा है। विमान के सभी सिस्टम को मिला कर जो केबल और उपकरणों का नेटवर्क तैयार होता है उसकी देखरेख का काम तकनीशियन के बदले कंप्यूटर इंजीनियर करता है। कंप्यूटर इंजीनियर हर बात पर नज़र रखते हैं- रडार से लेकर एयर कंडीशनिंग और फ्लाइट नियंत्रण पर भी उसकी नजर होती है। विमान पर पेन्ट की तीन परतें चढ़ी हुई हैं जिसका वजन 500 किलो है।

airbus-a-380

ए-380 विमान में चार रोल्स रॉयस ट्रेंट के 900 टर्बोफैन के इंजन लगे हैं। वैसे ये जेट इंजन के विकल्प में भी उपलब्ध होता है। इसके सबसे बाहरी इंजन में थ्रस्ट रिवेर्सर नहीं होता है, जिसका इस्तेमाल लैंडिंग के वक्त विमान की गति को धीमा करने में किया जाता है।
इसके चक्कों के विशाल ब्रेक का डिज़ाइन ही ऐसा होता है कि इससे विमान को रोकने के लिए ज़रूरी बल मिल जाता है।

इस विमान की खासियत बताने वाला वीडियो देखिए-

वीडियो देखिए- Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 2, 2016 2:57 pm

सबरंग