ताज़ा खबर
 

आपकी प्रोफाइल फोटो का अब कोई नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल, जानिए क्या है फेसबुक का नया फीचर

फेसबुक ने भारत में नया टूल शुरू किये हैं जिनसे प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड और शेयर करने से सुरक्षित रखा जा सकेगा।
Author June 23, 2017 21:19 pm

फेसबुक ने भारत में नया टूल शुरू किये हैं जिनसे प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड और शेयर करने से सुरक्षित रखा जा सकेगा। इस कदम से तस्वीरों का दुरूपयोग कम हो सकता है। फेसबुक पर प्रोफाइल पिक्चर की मदद से लोग एक दूसरे को ढूंढते हैं और एक दूसरे से जुड़ते हैं। बहरहाल, हर कोई प्रोफाइल पिक्चर लगाने को सुरक्षित नहीं मानता है। फेसबुक के शोधकर्ताओं ने पाया कि कुछ महिलाएं अपनी ऐसी प्रोफाइल पिक्चर शेयर करने को सुरक्षित नही मानतीं जिसमें उनका चेहरा दिखता हो क्योंकि उनको डर है कि उनकी तस्वीर का दुरूपयोग को सकता है।

नयी दिल्ली स्थित ‘सेंटर फॉर सोशल रिसर्च एंड र्लिनंग फाउंडेशन’ सहित कई संगठनों के साथ मिलकर नए टूल विकसित किए गए हैं। फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर आरती सोमान ने कहा, ‘‘ हम नए टूल शुरू कर रहे हैं जो भारत में लोगों को इस संदर्भ में अधिक नियंत्रण देगा कि प्रोफाइल पिक्चर कौन डाउनलोड और शेयर कर सकता है।’’

सोमान ने कहा, ‘‘इसके साथ हम वे रास्ते भी तलाश रहे हैं जिनके जरिए लोग प्रोफाइल पिक्चर के साथ आसानी से डिजाइन जोड़ सकते हैं। इसे हमारे शोध ने दुरूपयोग रोकने में मददगार पाया गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत में मिले अनुभव के आधार पर हम इसे जल्द ही दूसरे देशों में शुरू करेंगे।’’ नए टूल के जुड़ने के बाद फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोग प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड, शेयर नहीं कर सकेंगे और किसी दूसरी जगह भेज नहीं सकेंगे। सोमान ने कहा कि फेसबुक पर जो आपके मित्र नहीं हैं वो आपके साथ कुछ टैग नहीं कर सकेंगे। भारत में लोगों को अपने फेसबुक पर इसको एक्टिवेट करने की स्टेप-बाई-स्टेप जानकारी मिल जाएगी।

केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने सोशल नेटर्विकंग साइट फेसबुक के अपने यूजर्स की प्रोफाइल तस्वीर की सुरक्षा के लिये भारत में एक नया टूल शुरू करने की तारीफ की और कहा है कि इससे महिलाओं की आॅनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित होगी। विजयन ने अपने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि भारत में विशेषकर महिलाओं की आॅनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में फेसबुक की इस ‘‘शानदार पहल’’ की वह सराहना करते हैं।

पिछले साल मुख्यमंत्री का कार्यभार संभालने के तुरंत बाद से विजयन फेसबुक पर काफी सक्रिय रहे हैं। अपने एक फेसबुक पोस्ट में उन्होंने लिखा, ‘‘फेसबुक-सीओओ शेरिल सैंडबर्ग के शब्दों को मैं विशेषतौर पर उल्लेखित करना चाहता हूं — महिलाओं की आॅनलाइन और आॅफलाइन सुरक्षा सुनिश्चित के लिये हमें निश्चित तौर पर हर संभव प्रयास करना चाहिए, क्योंकि जब आप महिलाओं का ख्याल रखते हैं तभी आप समाज का ख्याल रख पाते हैं–,’’ उन्होंने कहा, ‘‘आशा करता हूं कि अन्य सोशल मीडिया कंपनियां और इंटरनेट सेवा प्रदाता भी इस दिशा में कार्य करेंगे।’’ मुख्यमंत्री ने इसके लिये केरल सरकार से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.