ताज़ा खबर
 

Facebook का नया फीचर, जल्द ही Whatsapp की तरह कर सकेंगे किसी एक मैसेज का ग्रुप चैट में रिप्लाई

फेसबुक ने अपने मैसेंजर में मेंशन्स और रिएक्शन्स का फीचर जोड़ा है लेकिन यह अभी सभी यूजर्स के लिए नहीं हैं।
इस फीचर के इस्तेमाल से केवल उस व्यक्ति को नोटिफिकेशन मिलेगा जिसको टैग किया गया है। (Photo: Daily mail)

Facebook अपने यूजर्स के लिए कोई न कोई बदलाव करता रहता है। फेसबुक यूजर्स को ध्यान में रखते हुए उनकी जरूरत के मुताबिक कुछ न कुछ बदलाव कर रहा है। फेसबुक जल्द ही अपने यूजर्स को दो नए फीचर्स उपलब्ध करा सकता है। फेसबुक ने अपने मैसेंजर में मेंशन्स और रिएक्शन्स का फीचर जोड़ दिया है लेकिन यह अभी सभी यूजर्स के लिए नहीं है। फेसबुक ने कहा है कि यह नये फीचर रोलआउट किये जा रहे हैं और जल्द ही इन्हें दुनियाभर में उपलब्ध कराया जाएगा। मेंशन्स की मदद से आप किसी भी ग्रुप चैट में @ कर सकतें है, @ का इस्तेमाल करने से उस व्यक्ति को डायरेक्ट नोटिफिकेशन मिलेगा। यह फीचर कुछ एेसा ही है जैसे कि Whatsapp के ग्रुप चैट में किसी के मैसेज को सिलेक्ट करके रिप्लाई करते हैं। फेसबुक का कहना है कि इस फीचर के इस्तेमाल से केवल उस व्यक्ति को नोटिफिकेशन मिलेगा जिसको टैग किया गया है और कन्वर्सेशन के दौरान जिस भी सवाल का जवाब आप उस व्यक्ति से चाहतें है, उसे वह सवाल एक नोटिफिकेशन के माध्यम से शो होगा। दूसरे शब्दों में कहे तो यह उन दोस्तों के लिए है जो कि आपके ग्रुप में तो है लेकिन ग्रुप चैट के दौरान ज्यादातर गायब ही रहते हैं और ध्यान नहीं देतें है।

Facebook के रिएक्शन्स की मदद से आप अलग-अलग इमोजी के साथ किसी भी व्यक्ति से चैट के दौरान जवाब दे सकतें है। रिएक्शन्स की मदद से न्यूज फीड में कोई भी व्यक्ति यह देख सकता है कि किसने किस मैसेज पर कौनसे इमोजी के माध्यम से रियेक्ट किया है। मैसेंजर अपनी एेप को फेसबुक जैसा बनाने के लिए बहुत से फीचर्स ऐड करता ही जा रहा है। जबकि मुख्य फेसबुक एेप एक नए कमेंट सिस्टम के साथ एक्सपेरिमेंट कर रही है जो कि बहुत हद तक मैसेंजर की तरह है।

वहीं, मोबाइल के लिए लाइव स्ट्रीमिंग लाने के बाद, अब डेस्कटॉप और लैपटॉप के लिए भी फेसबुक ने इस फीचर को उपलब्ध करवाया है। अब दुनिया भर के फेसबुक यूजर्स अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप से लाइव वीडियो को फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं। गेमर्स के लिए, फेसबुक एक्सटर्नल हार्डवेयर और स्ट्रीमिंग सॉफ्टवेयर जैसे OBS, Wirecast, और XSplit के लिए भी सपोर्ट बढ़ा रहा है। इससे पहले, आप केवल एक पेज से लाइव होने पर इन उपकरणों का लाभ ले सकते थे लेकिन अब यह क्षमता प्रोफाइल के लिए भी उपलब्ध है।

रिलायंस जियो ने पेश किया ये नया ऑफर, मुफ्त में करा पाएंगे प्राइम मेंबरशिप रिचार्ज, ये है तरीका, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.