December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

मुफ्त 4G सर्विस के बाद रिलायंस जियो लॉन्च करेगा DTH और ब्रॉडबैंड सर्विस, जानें क्या है प्लान

भारतीय डीटीएच सर्विसेज में आमतौर पर 16 MBPS की स्पीड मिलती है। रिलायंस जियो ने 1GBPS की स्पीड ऑफर की है।

भारतीय डीटीएच सर्विसेज में आमतौर पर 16 MBPS की स्पीड मिलती है।

रिलायंस जियो ने अपने वेलकम ऑफर के तहत फ्री 4G डाटा और फ्री कॉलिंग की सुविधा यूजर्स को मुहैय्या करायी थी। इस ऑफर के चलते अन्य टेलीकॉम कंपनियों के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई थी। प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए अन्य कंपनियों ने कई सस्ते ऑफर देने शुरु कर दिए थे। अब रिलॉयंस जियो कुछ महीनों में अपनी ब्रॉडबैंड और डीटीएच सर्विस शुरु करने जा रहा है। यह सर्विस हाई स्पीड ऑप्टिकल फाइबर के रूप में लॉन्च की जाएगी जिसमें 1 GBPS की स्पीड उपलब्ध होगी। इसके लिए भारत के अधिकांश हिस्से में केबल बिछाए जा चुके हैं और पाइलट सर्विसेज मुंबई के कुछ हिस्सो में शुरु की जा चुकी हैं। कंपनी की इस योजना की फुल रोलआउट डेट अभी तक फाइनल नहीं की गई है। इस सुविधा के लिए क्या शुल्क निर्धारित किया जाएगा इसकी पुष्टि नहीं हुई है पर बताया जा रहा है कि अन्य जियो सर्विसेस की तरह ही इस सुविधा के लिए भी शुल्क कम होगा। इस योजना के हार्डवेयर में सेट टॉप बॉक्स के अलावा एक एंड्रॉयड स्मार्ट बॉक्स भी रहेगा। भारतीय डीटीएच सर्विसेज में आमतौर पर 16 MBPS की स्पीड मिलती है। रिलायंस जियो ने 1GBPS की स्पीड ऑफर की है। इस स्पीड के साथ हाई डेफिनशन वीडियो बिना बफरिंग के देखे जा सकेंगे। इस सर्विस के साथ 360 चैनल्स मिलेंगे जिसमें कम से कम 50 चैनल एचडी क्वालिटी में होंगे। इससे पहले भी ब्रॉडबैंड सर्विसेज के साथ टेलीविजन चैनल्स के ऑफर लॉन्च हुए हैं। इससे पहले MTNL ने IPTV लॉन्च की थी। एयरटेल भी ये ऑफर पहले दे चुका है पर यह सर्विस ज्यादा सफल नहीं हो सकी है। इस डीटीएच सर्विस से घरों में मल्टिपल टेलीविजन सुविधा का फायदा उठाया जा सकेगा। इसके लिए एक राउटर के साथ इंडिविजुअल सेट टॉप बॉक्स होना जरूरी है।

वीडियो: वीडियो मे देखिए, जियो सिम खरीदने का ये है तरीका

आपको बता दें कि रिलायंस जियो इससे पहले पहले अपने वेलकम ऑफर के तहत लोगों को फ्री सिम के साथ फ्री कॉलिंग और फ्री 4G डाटा ऑफर किया था। इसके बाद अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने  कई सस्ते डाटा प्लान्स और टैरिफ प्लान्स लॉन्च किए थे।

Read Also: रिलायंस जियो: अगर बारकोड हो गया है Redeemed तो अपनाए यह तरीका

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 12, 2016 4:04 pm

सबरंग