April 28, 2017

ताज़ा खबर

 

सबसे खतरनाक चिड़िया

इसके पैरों के अंगूठों में अंदर की ओर छुरे जैसा एक पंजा होता है, जिससे यह आदमी के पेट को आसानी से चीर सकती है।

Author March 19, 2017 05:58 am
कैसोवरी

कैसोवरी संसार की सबसे खतरनाक चिड़िया है। इसके पैरों के अंगूठों में अंदर की ओर छुरे जैसा एक पंजा होता है, जिससे यह आदमी के पेट को आसानी से चीर सकती है। अपने चाकू जैसे पंजे से यह आदमी की हत्या भी कर सकती है।  यह चिड़िया न्यू गाइना और उत्तरी आस्ट्रलिया के जंगलों में पाई जाती है। यह चिड़िया बहुत ही कम दिखाई देती है, लेकिन इसकी आवाज अक्सर सुनाई पड़ती है। यह उड़ नहीं सकती, क्योंकि इसका आकार बहुत बड़ा होता है, लेकिन यह दौड़ती बहुत तेज है। झाड़ी वाले जंगलों में भी इसकी रफ्तार अड़तालीस किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाता है।

कैसोवरी की ऊंचाई 1.8 मीटर तक तथा वजन अस्सी किलोग्राम या उससे भी अधिक हो सकता है। गुस्सा हो जाने पर यह सीधे हमला करती है और अपने शत्रु को जोर जोर से पंजा मारती है। अपने पैर के तेज धार वाले नाखूनों से यह उसे फाड़ डालती है। अपने पैरों से इस प्रकार के आक्रमण द्वारा इस चिड़िया ने अनेक लोगों की जान ली है।
इसका नीले रंग का सिर बहुत ही सुंदर लगता है। यह हड्यिों से बनी टोपी से ढका रहता है। यह टोपी इसकी रक्षा करती है। इसके शरीर पर बालों जैसे पंख होते हैं। इसका रंग काला होता है, लेकिन इसके बच्चों का रंग कत्थई होता है। मादा हरे रंग के तीन से छह अंडे देती है, जिन्हें सेने का काम नर करता है। इसके अंडों का आकार तेरह सेंटीमीटर तक होता है। घास-फूस से बने घोंसले में पचास दिन तक तक अंडों को सेने के बाद बच्चे निकलते हैं, जिनकी देखभाल भी नर चिड़िया को ही करना होता है। फल और छोटे जीव-जंतु इसके प्रिय भोजन हैं।

कैसोवरी चिड़िया जोड़ों में या पारिवारिक समूहों में रहती है। यह कुशलतापूर्वक तैरती है और चतुराई से मछलियां पकड़ लेती है। इसलिए यह पानी के निकट रहना पसंद करती है। इसका स्वभाव बहुत गुस्सैल होता है। इसे कभी-कभी अकारण पेड़ों के तनों पर जोरदार पंजा मारते हुए देखा गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस चिड़िया के पूर्वज उड़ने में समर्थ थे, लेकिन विकास की प्रक्रिया में यानी बदलती हुई परिस्थितियों में कुछ ऐसे परिवर्तन हुए कि इसकी उड़ने की क्षमता धीरे-धीरे लुप्त हो गई। अब इस चिड़िया ने अपने को वातावरण के अनुसार ढाल लिया है। इमू, किवी, वेका, और टेकाहे आदि पक्षी कैसोवरी की तरह उड़ नहीं सकते। उड़ने में असमर्थ अधिकतर पक्षी आॅस्ट्रलिया और न्यूजीलैंड में पाए जाते हैं। १

 

साल में 4 फिल्में रिलीज़ होने पर अक्षय कुमार ने कहा- “सुपरहीरो नहीं, हीरो बनने की कोशिश कर रहा हूं”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 19, 2017 5:58 am

  1. No Comments.

सबरंग