ताज़ा खबर
 

लौटा जमाना लंबे परिधान का

ये देखने में भी बहुत आकर्षक लगते हैं। फिल्मी हस्तियां तो अक्सर खास अवसरों पर गाउन पहनना पसंद करती हैं, क्योंकि उनके लिए यह ‘बोल्ड ऐंड ब्यूटीफुल’ का मामला है।
Author October 8, 2017 05:51 am
चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

इन दिनों फैशन डिजाइनरों की नजर ऐसे परिधानों पर है, जो पूरे शरीर को ढंकते हैं। ये देखने में भी बहुत आकर्षक लगते हैं। फिल्मी हस्तियां तो अक्सर खास अवसरों पर गाउन पहनना पसंद करती हैं, क्योंकि उनके लिए यह ‘बोल्ड ऐंड ब्यूटीफुल’ का मामला है। आज की युवा पीढ़ी भी खुद को इसी दायरे में देखना पसंद करती है और इनकी छवि से उनकी पसंद प्रभावित होती है। शादी-ब्याह में पहले लहंगे का चलन था, लेकिन आज के दौर में लड़कियां स्पेशल गाउन पहनना पसंद करती हैं। इससे पहले ईसाई धर्म को मानने वाली दुल्हन ही स्पेशल गाउन पहनती थी।  चूंकि फैशन किसी धर्म और संस्कृति के घेरे में नहीं रहता, इसलिए जब वहां कोई नया प्रयोग होता है तो कई मिथक टूट जाते हैं। अब जो गाउन फैशन में हैं उनमें पाकिस्तानी प्रभाव भी देखा जा रहा है। अफ्रीकी ढंग के खास गाउन पसंद किए जा रहे हैं। खासकर नाइजीरिया के डिजाइन लोग पसंद कर रहे हैं। भारत में भी मनीष मल्होत्रा, निदा महमूद जैसे डिजाइनर इस पर काफी काम कर रहे हैं।

पहले एक खास वर्ग की महिलाएं, जिनको हाई क्लास कहा जाता था, इस तरह के गाउन पहनती थीं, जिसे काकटेल गाउन के नाम से जाना जाता था। लेकिन अब यह काकटेल गाउन सब जगह पहने जा रहे हैं। डिजाइन में परिवर्तन करके अब यह शादी ब्याह के अवसर की एक विशेष ड्रेस बन गई है। कई तरह के डिजाइन और विकल्पों के साथ बाजार में इसे लांग ड्रेस के नाम से जाना जाता है। इस तरह की लांग ड्रेस में गाउन अपनी अलग स्टाइल के साथ पसंद किया जा रहा है। कहीं यह अनारकली स्टाइल में है, तो कहीं अगंरखा के रूप में। कहीं इसका नाम मैक्सी ड्रेस भी है। बेशुमार डिजाइन, कट्स और स्टाइल के कारण लंबे समय से चले आ रहे लंहगे की जगह अब लांग ड्रेस ने ले ली है। मेट्रो सिटी में शादी-ब्याह के मौके पर लंहगे के बजाय लंबे गाउन पसंद किए जा रहे हैं। फैशन डिजाइनर निदा महमूद कहती हैं कि वेडिंग आउटफिट में प्रयोग किए जाते रहे हैं। फिल्मों में भी गाउन का चलन है। कई अभिनेत्रियां अपने स्पेशल गाउन के कारण सुर्खियां बटोरती रही हैं। फिर चाहे वह ऐश्वर्या राय हों, अनुष्का शर्मा हों, प्रियंका चोपड़ा हों या मंदिरा बेदी। अभी हाल ही में कटरीना कैफ ने फिल्म फितूर में गाउन पहना था, जिसे फैशन डिजाइनर निष्ठा भंडारी ने तैयार किया था।

इस समय बाजार में जो सबसे ज्यादा बिक रहे हैं फ्राकनुमा गाउन, जिनमें फ्राक की तरह का स्टाइल होता है। यानी इसमें खूब सारा घेर होता है, चुन्नटें होती हैं और साथ में होती हैं फ्रिल और लेस। लंबी घेरदार फ्राक आज के जमाने का नया चलन है। और हां अब फ्राक बच्चियों के साथ-साथ महिलाओं का फैशन भी है।
स्कर्ट स्टाइल : इस तरह के गाउन में स्कर्ट की तरह प्लेट्स होती हैं। ये प्लेटें चौड़ी होती हैं। इनमें बहुत ज्यादा घेर नहीं होता। हां, ऐसी ड्रेस में आप खूबसूरत बेल्ट पहन सकती हैं। बाजार में आजकल कई डिजाइनों में बेल्ट मिलती है। इस तरह की स्कर्ट में लांग जैकेट पहनी जा सकती है, जो आपकी छवि को एक अलग रूप में सबके सामने लाती है।
अनारकली स्टाइल : यह खूब घेरदार होता है। इसमें कली का प्रयोग होता है। जितनी ज्यादा कलियां होंगी, परिधान उतना ही सुंदर लगता है। इसके साथ आप चोली के स्टाइल की जैकेट पहन सकती हैं।
अंगरखा स्टाइल : इसकी पहचान डोरियों से होती है। डोरियों का यह प्रयोग उसे एक अलग अंदाज देता है। साड़ियों के साथ भी आजकल अंगरखा स्टाइल की जैकेट पहनने का फैशन है।
इंडो वेस्टर्न स्टाइल : इस तरह से स्टाइल में भारतीय और पश्चिमी दोनों तरह के डिजाइनों का मेल होता है। इसमें काला, भूरा और बादामी जैसे रंगों का प्रयोग होता है।
आजकल पहने जा रहे लांग कुर्तों की खासियत यह है कि वह एकदम सीधे यानी स्ट्रेट होते हैं। और जमीन तक छूते हैं। उनके साथ आप कम मोरी की पैंट पहन सकते हैं।
बात रंगों की करें तो सभी तरह के रंग प्रयोग में लाए जा रहे हैं। एक तरह से गहरे रंग जैसे लाल, पीला, नारंगी और इंद्रधनुषी रंग अपनी पकड़ बनाए हुए हैं, तो दूसरी तरफ हलके रंग भी पसंद किए जा रहे हैं। खास बात यह है कि अब महिलाएं अपने फैशन में वे चीजें भी शामिल कर रही हैं, जो पहले सिर्फ पुरुष अपनाते थे। मसलन, बंद गले के डिजाइन और गोल गले के डिजाइन पुरुषों की पसंद हुआ करता था। वे अपने कुर्तों से लेकर कोट और शेरवानी में बंद गला बनवाना पसंद करते थे। अब वही बंद गला महिलाओं की पसंद भी बनता जा रहा है। खासकर लांग ड्रेस में बंद गले का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है।
डोरियों का प्रयोग : मैक्सी ड्रेस में डोरिया का इस्तेमाल उसे और खूबसूरत बना देता है। गले से लेकर आस्तीन और कमरबंध में इनका प्रयोग होता है। अंगरखा स्टाइल की पोशाक में यह बहुत खूबसूरत दिखाई देता है।  कपड़े का चयन : यह हर तरह के कपड़े पर डिजाइन किया जा सकता है। शिफॉन, नेट, सिल्क और सूती कपड़ों पर इसकी मांग ज्यादा है।
गाउन के साथ जैकेट का भी चलन : इस तरह की लांग ड्रेस में जैकेट का चलन बढ़ा है। कभी-कभी जैकेट ड्रेस के साथ ही सिले हुए होते हैं और कभी आप अलग से जैकेट लेकर भी पहन सकती हैं। सलवार सूट के साथ पहनने वाला दुपट्टा अब लांग ड्रेस की पहचान है, जिसे महिलाएं अलग-अलग नॉट्स के साथ पहनती हैं। कभी मफलर की तरह, तो कभी ओढ़नी की तरह या फिर कभी सिर्फ यों ही लहराते हुए। अगर आप भी कुछ इसी तरह का पहनने का मन बना रही हैं और आपके पास बाजार जाने का समय नहीं है तो आनलाइन विकल्प चुन सकती हैं। ई-कामर्स वाली कई कंपनियां आपकी पसंद की चीजें आपके घर पर पहुंचा रही हैं।  त्योहार के मौसम में आप अपनी पसंद की चीज चुन सकती हैं। पहनने में इस तरह के परिधान आरामदायक तो हैं ही, साथ ही इनके साथ बहुत सारे गहने या एक्सेसरीज की भी आपको जरूरत नहीं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग