ताज़ा खबर
 

जानकारी : हॉलीवुड

1911 में नेस्टर कंपनी ने हॉलीवुड का पहला फिल्म स्टूडियों ओल्ड टेवरन खोला।
Author नई दिल्ली | March 19, 2016 23:58 pm
इतिहास बताता है कि शुरू में जब स्पेनिश आज के हॉलीवुड में आए, तो अमेरिकी सेंटा मोनिका माउंटेन पर रहते थे। आज जहां हॉलीवुड बसा है।

फिल्में किसे नहीं पसंद? और फिल्में हॉलीवुड की हों, तो क्या कहने! हॉलीवुड की फिल्में दुनियाभर में धूम मचाती रही हैं। हॉलीवुड अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के महानगर लॉस एंजिल्स का एक हिस्सा है। शूटिंग तो सारे अमेरिका में होती है, लेकिन फिल्म उद्योग का केंद्र हॉलीवुड ही हैं। पिछली सदी की शुरुआत में जब चलती-फिरती फिल्में बनने लगीं, तब हॉलीवुड को फोटोग्राफी के लिए खुश्क और धूप के मौसम की जरूरत के अनुरूप पाया गया। और फिर, इसके आसपास है ढके पहाड़, बियाबान जंगल और रेगिस्तान। ऐसे नजारों की फिल्म शूटिंग में अक्सर जरूरत पड़ती है।

इतिहास बताता है कि शुरू में जब स्पेनिश आज के हॉलीवुड में आए, तो अमेरिकी सेंटा मोनिका माउंटेन पर रहते थे। आज जहां हॉलीवुड बसा है, उस इलाके को स्पेनी सरकार ने ‘रेंचो ला ब्रीआ’ और ‘रेंचो लॉस फेजिल’ नामक दो भूभागों में बांट दिया। 1886 में एचएच विलकॉक्स नामक किसान ने रेंचो ला ब्रीआ की जमीन खरीदी, और उसकी पत्नी मिसेज ढाइदा विलकॉक्स ने इस भूभाग का नाम हॉलीवुड रखा।

एचएच विलकॉक्स ने बाद में कप्रोसपेक्ट एवेन्यू’ के नाम से रियाइशी कालोनी बनाकर प्लाट बेचे। आज इस कालोनी को हॉलीवुड बोलवर्ड के नाम से जाना जाता है। इसी बीच मिसेज ढाइदा विकॉक्स ने चंदे के रूप में एकत्रित धनराशि से गिरजाघर, स्कूल, पुस्ताकलय आदि सार्वजनिक इमारतें बनवार्इं। देखते ही देखते क्वीन ऐने, विक्टोरियन और मिशन रीवाइवल हाउसों की वजह से हॉलीवुड अमीरों का शहर बन गया। फिर 1910 में पानी की किल्लत के चलते हॉलीवुड का लॉस एंजिल्स शहर में विलय हो गया।

1911 में नेस्टर कंपनी ने हॉलीवुड का पहला फिल्म स्टूडियों ओल्ड टेवरन खोला। फिर क्या था? खुले नजारों और खुशगवार मौसम की वजह से वहां खूब शूटिंग होने लगगी और हॉलीवुड फिल्मसिटी में तब्दील होता गया। 1920 और 1930 के दशक में, वाइन और चाइंगा इलाकों में बैंक, रेस्तरां, क्लब, मूवी पैलेस आदि खुलते गए और हॉलीवुड को फिल्मी ग्लैमर की विश्व राजधानी बनते देर नहीं लगी। स्टूडियों तो हॉलीवुड में ही है, लेकिन सितारे बेवेरली हिल्स हिस्टोरिकल प्लेस में दर्ज है।

हॉलीवुड में फिल्मी सितारों के घर, रेस्तरां, अभिनय स्कूल, मूवी स्टूडियो, टीवी, स्टूडियो, सितारों के पसंदीदा रेस्तरां थीम पार्क आदि हैं। हॉलीवुड के विशिष्ट स्टूडियो में मूवी स्टूडियो, द हिस्टोरिक एमजीएम स्टूडियो, सोनी स्टूडियो, वाल्ट डिज्नी स्टूडियो, एनसेर ग्रूवर स्टूडियो, मैनहट्टन बीच स्टूडियो, चार्ली चैपलिन स्टूडियो, पैरामाउंट स्टूडियो आदि उल्लेखनीय हैं। कुछ पुराने नामी स्टूडियो अब हॉलीवुड से बाहर बुरबैंक या कुलवर सिटी में चले गए हैं। फिर भी आज हॉलीवुड में सबसे बड़ा स्टूडियो पैरामाउंट है।

हॉलीवुड में तेराजो स्ववेयर की फुटपाथ पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर जमीन पर गुलाबी और स्लेटी रंगों के सितारे बने है, इस सितारों भरी पैदल पथ को हॉलीवुड वॉक आॅफ फेम कहते हैं। यह दुनिया का सबसे मशहूर फुटपाथ है। हर चमकते सितारे पर नामी-गिरामी फिल्मी हस्ती का नाम अंकित है, जिसने हॉलीवुड को संसार में शानदार बनाया है, इस पैदल मार्ग पर लगभग ढाई हजार चमकते सितारे अंकित हैं। स्टार प्रिंटगैलरी, हॉलीवुड मुराल्स, मूवमेंट आफ स्टार्स, जानी कारसन पार्क, विल रायल्स मेमोरिया पार्क, रॉक वाक, एमी प्लाजा आदि हॉलीवुड के अन्य दर्शनीय स्थल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.