ताज़ा खबर
 

Pitru Paksha 2017: पितृ पक्ष की अष्टमी का दिन होता है बहुत शुभ, सोने की खरीददारी करने से होती है माता लक्ष्मी की कृपा

Pitru Paksha 2017, Shradh Date, Puja Vidhi: आज के दिन जरूर करें खरीदारी, कृष्ण पक्ष के पितृ पक्ष का सबसे शुभ दिन है आज, माता लक्ष्मी की प्राप्त है कृपा।
सांकेतिक फोटो

श्राद्ध पक्ष शुरू हो चुका है, इस वर्ष श्राद्ध पक्ष की अवधि 20 अक्टूबर तक रहेगी। शास्त्रों के अनुसार पितृ पक्ष को ही श्राद्ध पक्ष कहा जाता है, इस दौरान जो हमारे पूर्वज नहीं रहे हैं वो धरती पर आते हैं और अपनी संतानों के पास आते हैं। ऐसा माना जाता है कि श्राद्ध पक्ष यानि पितृ पक्ष के दिनों में कोई भी शुभ कार्य करना अनुचित होता है क्योंकि उन वस्तुओं में प्रेत का अंश हो जाता है। ऐसी मान्यता है कि अगर कोई भी शुभ कार्य इस अवधि में किया जाता है तो इस कार्य में कोई सुख नहीं मिलता है बल्कि दुखों का भोग करना पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान खरीदी हुई कोई भी चीज पितरों को समर्पित होती है अगर उसका इस्तेमाल कर लिया जाए तो पितर नाराज हो जाते हैं और व्यक्ति को अशुभ घटनाओं का सामना करना पड़ता है। लोगों में ये धारणाएं बनी हुई है कि ये समय अशुभ समय होता है। इसलिए वो इस दौरान ना ही कोई शुभ कार्य करते हैं और ना ही किसी तरह की कोई वस्तु खरीदते हैं।

श्राद्ध पक्ष के बाद ही शादियों और त्योहारों के दिन शुरू हो जाते हैं। कई ऐसे काम होते हैं जो हम श्राद्ध पक्ष की वजह से नहीं कर पाते हैं। इसलिए आज का दिन यानि श्राद्ध पक्ष की अष्टमी का दिन बहुत शुभ दिन होता है। इस दिन किए हुए कोई भी शुभ कार्य पर महालक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का आशीर्वाद रहता है। अब चाहे वो शादी की खरीददारी हो या कोई सोना खरीदना हो या किसी नए काम की शुरूआत करनी हो तो वो कृष्ण पक्ष की अष्टमी को किया जा सकता है। ये अष्टमी इस बार 13 सितंबर 2017 यानि आज है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन महा लक्ष्मी के गज रूप की विधि-विधान से पूजा और व्रत करने से घर में सुख-शान्ति आती है। अगर आज के दिन सोने की खरीददारी की जाए तो उस पर महा लक्ष्मी कृपा करती हैं और वो सोना कई लाभ आपके जीवन में लाता है।

आज के दिन स्नान करने के बाद घर की पश्चिम दिशा में एक चौंकी पर लाल कपड़ा बिछा लें और उस पर केसर मिले चन्दन से अष्टदल बना ले और उस पर जल से भरा कलश रखें। हल्दी से बना कमल पर मां लक्ष्मी की तस्वीर रखें। एक मिटटी के हाथी पर नया खरीदा हुआ सोना रखकर पूजा करने से लाभ होता है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इसके बाद धूप-अगरबत्ती से माता लक्ष्मी की पूजा करें। आज के दिन जरूरत का सभी समाना जरूर खरीदें। ये दिन बहुत शुभ होता है और इस तरह का दिन सिर्फ एक ही आता है। माता वैभव लक्ष्मी की कृपा इस दिन को प्राप्त है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग