ताज़ा खबर
 

जान‍ि‍ए, घर में क‍िसके लि‍ए कौन सा पौधा लगाना माना जाता है शुभ

पौधों को घर में लगाने से घर की खूबसूरती बढ़ती है तो वहीं कई पौधे घर के लिए शुभ माने जाते हैं।
घर में तुलसी का पौधा शुभ माना जाता है। (सांकेतिक फोटो)

कई लोग अपने घरों में हरे-भरे पौधे लगाते हैं। कई बार ये पौधे किसी जानकार की सलाह पर लगाए जाते हैं तो वहीं कई बार शौक के लिए पौधों को घर में लगाया जाता है। पौधों को घर में लगाने से घर की खूबसूरती बढ़ती है तो वहीं कई पौधे घर के लिए शुभ माने जाते हैं। ज्योतिषियों के मुताबिक कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें घर में लगाने से घर के कई दोष दूर हो जाते हैं। जैसे कि गुडहल का पौधा। इस पौधे के बारें ज्योतिषियों का कहना है कि इसका संबंध सूर्य और मंगल से होता है। अगर मंगलवार को इस पौधे के फूल हनुमान जी को चढ़ाए जाते हैं तो इससे मंगल दोष दूर होता है और हनुमान जी खुश होते हैं।

तुलसी का पौधा- शास्त्रों में इस पौधे के कई लाभ बताए गए हैं। कहा जाता है कि तुलसी का पौधा घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। इस पौधे से घर में सुख-शांति आती है। ज्योतिषियों का कहना है कि अगर रोजाना तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाया जाए तो इससे शुक्र ग्रह शांत होता।

केले का पौधा- जिन लोगों के विवाह में कुछ दिक्कतें आ रही हैं तो इस पौधे को लगाना चाहिए। इस पौधे को घर के पिछले भाग में लगाना चाहिए। केले के पौधे की पूजा करना शुभ माना जाता है।

नींबू या संतारे का पौधा- अगर आप अपने घर के बाहर नींबू या संतारे का पौधा लगाते हैं तो इससे आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है। वहीं मनी प्लांट को घर की दक्षिणपूर्वी दिशा में लगाना चाहिए। क्योंकि इस दिशा को धन का कोना या कुबेर वाली दिशा माना जाता है। दक्षिणपूर्वी दिशा में लगाने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा के साथ -साथ पैसे की कमी नहीं रहती।

बोंसाई का पौधा- बौसांई का पौधा देखने में भले ही अच्छा लगे लेकिन इसके बारें में ज्योतिषियों का कहना है कि ये पौधा धीमी प्रगति का सूचक है। इसलिए इस पौधे को घर में नहीं लगाना चाहिए। इस पौधे से पॉजिटिव एनर्जी नहीं मिलती। वहीं अगर इस पौधे को आप अपने ऑफिस के बाहर रखते हैं तो ये आपके लिए शुभ होता है।

जानकारों का कहना है कि घर में लगाए गए पौधे अगर मुर्झा गए हैं तो उन्हें घर से निकाल दें क्योंकि इनका घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.