ताज़ा खबर
 

जानिए, सूर्य देवता को जल चढ़ाने के महत्व

वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो सूर्य की किरणों से हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है और ये लाभ सुबह के समय ही मिलता है।
कई ज्योतिषियों का कहना है कि जल चढ़ाते समय हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि सूर्य को कभी भी सीधे नहीं देखना चाहिए। (सांकेतिक फोटो)

शास्त्रों में सूर्य देव को सभी ग्रहों का स्वामी ग्रह कहा गया है। सूर्य देव के बारें में ज्योतिषियों का कहना है कि अगर सूर्य देव खुश होते हैं तो बाकी ग्रहों भी खुश रहते हैं। शास्त्रों और विज्ञान में सूर्य को जल चढ़ाना लाभदायक बताया गया है। सूर्य को सुबह जल चढ़ाने के बारें में शास्त्रों में कहा गया है कि इससे सूर्य देव खुश होते हैं वहीं विज्ञान में कहा गया है कि सुबह के समय नंगी आंखो से सूर्य को देखने से हमारे आंखो की समस्याएं दूर होती है। वहीं सूर्य देव के बारें में कहा जाता है कि सूर्य पूर्व से निकलता है और व्यक्ति को पूर्व में मुंह करके नहीं सोना चाहिए।

शास्त्रों में कहा गया है कि रोजाना सूर्य को जल चढ़ाने से हमारी प्राकृति का संतुलन बना रहता है क्योंकि पानी, वेपोरेट होकर बारिश में योगदान देता है। सुबह उठकर जब हम सूर्य देव को जल चढ़ाते हैं तो पानी की धार से होकर सूर्य की किरणें हमारें शरीर पर पड़ती हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती हैं।

वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो सूर्य की किरणों से हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है और ये लाभ सुबह के समय ही मिलता है। जैसे-जैसे सूर्य की गर्मा बढ़ती जाती है, वह हमारे शरीर के नुकसानदायक होती जाती है। यही कारण है कि सूर्य को सुबह-सुबह जल चढ़ाने के लिए कहा जाता है। ज्योतिषी कहते हैं कि सूर्य से शुभ फल प्राप्त करने के लिए रविवार के दिन सूर्य के निमित्त विशेष पूजा-अर्चना करनी चाहिए।

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य देवता के बारे में कहा गया है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में उच्च का सूर्य होने पर वह प्रतिष्ठित और तेजस्वी होता है। ऐसे व्यक्ति को समाज में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। वहीं इसके विपरित नीच का या अशुभ फल देने वाला सूर्य होने पर व्यक्ति को कई प्रकार के कलंक झेलने पड़ सकते हैं।

कई ज्योतिषियों का कहना है कि जल चढ़ाते समय हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि सूर्य को कभी भी सीधे नहीं देखना चाहिए। जल चढ़ाते समय पानी की धारा के बीच से सूर्य को देखें। इस प्रकार सूर्य की किरणों से आपकी आंखों की ज्योति भी बढ़ेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग