ताज़ा खबर
 

सूर्य नमस्कार करने से दूर होते हैं कई रोग, जानिए इसके फायदे

सूर्य नमस्कार के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा माना जाता है।
सूर्य नमस्कार करते बच्चे (photo source – Indian Express)

सूर्य को दुनिया में सबसे अच्छा ऊर्जा स्त्रोत माना जाता है। सूर्य की किरणों को मानव शरीर के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। सूर्य नमस्कार करने से कई रोग दूर होते हैं, साथ ही इसके लगातार इस्तेमाल करने से शरीर को कोई बीमारी नहीं होती। सूर्य नमस्कार के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा माना जाता है। हालांकि आप सूर्य नमस्कार दिन में किसी भी समय कर सकते हैं। कहा जाता है कि अगर सूर्य नमस्कार शाम के समय में किया जाता है तो तनाव कम होता है। वहीं अगर सूर्य नमस्कार दोपहर में किया जाता है तो ये शरीर को तत्काल ऊर्जा से भर देता है। आज हम आपके लिए लाए हैं सूर्य नमस्कार करने के कुछ फायदे, जो आपके शरीर के लिए बहुत लाभकारी हैं।

1.सूर्य नमस्कार के आसनों को करने से शरीर शुद्ध हवा फेंफड़ों तक पहुंचती है और खून साफ करती है। ऐसा होने से शरीर में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलती है। इससे पेट हमेशा हल्का बना रहता है।
2.सूर्य नमस्कार करने से शरीर में खून का संचार तेज होता है, जिससे शरीर सुंदर बनता है और चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं। साथ ही आप हमेशा जवान दिखते हैं।
3.सूर्य नमस्कार को लगातार करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर लचीला बनता है।
4.सूर्य नमस्कार से शरीर में खूब सारा विटामिन जाता है, जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है।
5.सूर्य नमस्कार करने से याद करने की शक्ति बढ़ती है और शरीर का नर्वस सिस्टम भी शांत होता है। इससे चिंताएं दूर होती हैं।
6.सूर्य नमस्कार को रोज करने से शरीर की चर्बी कम होती है, जिससे शरीर का मोटापा कम होता है तो वहीं पाचन क्रिया में भी सुधार होता है।
7.सूर्य नमस्कार करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और कमर में लचीलापन आता है।

सूर्य नमस्कार करने के बहुत लाभ हैं लेकिन कुछ लोगों को सूर्य नमस्कार करने से मना किया जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि जिन लोगों को पीठ दर्द की समस्या हैं उन लोगों को सूर्य नमस्कार करने से पहले सलाह लेनी चाहिए। साथ ही हर्निया और उच्च रक्ताचाप के मरीजों को भी सूर्य नमस्कार न करने की सलाह दी जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग