ताज़ा खबर
 

अगर आपने मौत से पहले किए ये काम तो मिल सकता है मोक्ष

गरुड़ पुराण में दी गई जानकारी के अनुसार के हर व्यक्ति को मौत से पहले कुछ ऐसे काम करने चाहिए जिनको करने से व्यक्ति को मोक्ष मिलता है।
इस फोटो का इस्तेमाल सांकेतिक तौर पर किया गया है।

जिंदगी का एक अटल सत्य है मौत। जिसने भी जन्म लिया है उसकी मौत संभव होती है। मौत को चाहकर भी कोई नहीं रोक सकता। मौत के बाद क्या होता है इसके बाद अलग-अलग लोगों ने अपनी अलग-अलग राय रखी है। मौत के बाद क्या होता है इसके बारे में  गरुड़ पुराण में लिखा गया है। बता दें गरुड़ पुराण को हिंदू घर्म में एक विशेष ग्रंथ माना गया है। इस ग्रंथ में जीवन को जीने के तरीके से लेकर कई बातों के बारें में बहुत कुछ बताया गया है।

गरुड़ पुराण में दी गई जानकारी के अनुसार के हर व्यक्ति को मौत से पहले कुछ ऐसे काम करने चाहिए जिनको करने से व्यक्ति को मोक्ष मिल सकता है। दी गई जानकारी के अनुसार जो व्यक्ति अपने जीवन में भगवान विष्णु की पूजा करता है उसे अवश्य ही मोक्ष मिलता है। कहा जाता है कि भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं। पूजा करते समय भगवान विष्णु के दस नामों को अवश्य जपना चाहिए। कहा जाता है कि ये नाम जपना अच्छा माना जाता है।

गरुड़ पुराण में कहा गया है व्यक्ति को एक एकादशी की पूजा जरुर करनी चाहिए। बता दें एक साल में 24 से ज्यादा एकादशियां आती हैं। धार्मिक ग्रंथों के एकादशी को श्रेष्ठ बताया जाता है। अगर इस दिन व्रत किया जाता है तो सभी भक्तों की मुरादें पूरी होती हैं।

हिन्दू धर्म में गंगा को बहुत महत्व दिया गया है। कहा जाता है कि अगर कोई इस नदी में स्नान करता है तो व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है। गरुड़ पुराण के अनुसार अगर कोई गंगा में स्नान करता है तो उस व्यक्ति के लिए मोक्ष के द्वार खुल जाते हैं।

धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टि से तुलसी का पौधा घर में रखना चाहिए। इस पौधे को घर में रखने से घर में खुशियां आती हैं और इसे शुभ माना जाता है। गरुड़ पुराण के मुताबिक ये सारे उपाय करने से व्यक्ति को मोक्ष मिलता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.